स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

किसानों की आर्थिक स्थिति हो रही खराब, अब तो चेते सरकार

Manoj Goyal

Publish: Oct 08, 2019 11:54 AM | Updated: Oct 08, 2019 11:54 AM

Hanumangarh

किसानों की आर्थिक स्थिति हो रही खराब, अब तो चेते सरकार


भारतीय किसान संघ बैठक

संगरिया. किसानों के हितों पर सरकार के बार बार कुठाराघात व चुनावी वादों को पूरा नहीं करने पर भारतीय किसान संघ ने बैठक में नाराजगी जताई। उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार के प्रति रोष जताया। जिलाध्यक्ष चरणजीतसिंह ने कहा कि चुनाव दौरान लोक लुभावन वादे किए जाते हैं पर सरकार बनने पर भूमिपुत्रों को अनदेखा करना पूरी तरह से गलत व बेमानी है। किसान मंडियों में अपनी फसल औने-पौने दाम पर बेचने को मजबूर हो गया है।

अध्यक्ष राजपाल छाबा ने बैठक दौरान सरकार को जागने व क्षेत्र के किसानों के हित में सोचने का आह्वान किया। वे बोले फसलों के लाभकारी मूल्य नहीं मिलने से उनकी आर्थिक स्थिति खराब हो रही है। सहकारी ऋण, फसल बीमा क्लेम व किसानों को माल बेचने में अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। यदि ऐसा ही चलता रहा तो धरतीपुत्र कहीं का नहीं रहेगा।

भारतीय किसान संघ पदाधिकारियों ने किसानों की विभिन्न समस्याओं को हल करवाने की मांग लेकर एक तहसीलदार को सौंपा। जिसमें किसानों के ऋण माफ करने, सहकारी ऋण वितरण पर लगी अघोषित रोक हटाकर किसानों को ब्याज मुक्त ऋण तीन लाख रुपए सीमा बढ़ाते हुए उपलब्ध करवाने, अंगूठा निशान स्कैन नहीं होने से ऑफलाईन सत्यापन करवा कर नई साख सीमा जारी करवाने, फसल खराबे का सर्वे करवाकर आपदा प्रबंधन तहत आर्थिक सहयोग व फसल बीमा योजना का लाभ तुरंत दिलाने, बकाया फसल बीमा क्लेम राशि का भुगतान सुनिश्चित कराने को कहा गया । बैठक में बलिंद्र छाबा, रवीश गोदारा, हरभगवान सिद्धु, रमन, गुरप्याससिंह, लादूराम सहारण सहित अनेक जनों ने विचार रखे। [पसं.]

विधायक बलवान पूनिया ने सिद्धमुख नहर का किया निरीक्षण
भादरा. विधायक बलवान पूनिया ने सोमवार को सिद्धमुख नहर का निरीक्षण किया। विधायक पूनिया ने भिरानी हैड से निरीक्षण शुरू करते हुए ग्राम भानगढ़ तक नहर का दौरा किया एवं साथ में चल रहे अभियंताओं को नहर की टेल तक पूरा पानी पहुंचाने व पानी चोरी रोकने के लिए लगातार निगरानी रखने के निर्देश दिये। विधायक के इस नहर निरीक्षण दौरे में अधिशाषी अभियंता प्रवीण बैरवा, कनिष्ट अभियंता तिलोकचन्द टाक, पंचायत समिति के पूर्व सदस्य सुनील बुरा, मन्दरूप सिंह, संदीप खोखर व भिरानी पुलिस थाना का जाब्ता साथ में रहा।

कपास की सरकारी खरीद हो शुरु, सौंपा ज्ञापन

संगरिया. समर्थन मूल्य पर अमेरिकन कपास/नरमा की खरीद नमी की मात्रा बढ़ाकर अतिशीघ्र शुरु करवाने की मांग किसानों ने प्रशासन से की है। तहसीलदार को इस आशय का एक ज्ञापन सौंपा। बताया कि सरकारी तौर पर अभी तकसीसीआई ने खरीद शुरु नहीं कीहै। लगातार कपास/नरमा में नमी की मात्रा को आधार बनाकर खरीद शुरु नहीं की जा रही, जो किसानों के हित में नहीं है। बारिश होने से नमी अधिक होना स्वाभाविक है।

किसानों को हो रहे नुकसान से बचाने के लिए अति शीघ्र नमी मात्रा को बढ़ाकर सरकारी खरीद शुरु करवाया जाना नितांत आवश्यक है। ऐसा नहीं होने पर किसानों को सड़क पर उतरने को बाध्य होना पड़ेगा। ज्ञापन देने वाले प्रतिनिधि मंडल में तनवीर अहमद, सूरेंद्र सूच, गुरलाल मान, मनीराम सहू, जसवीर बराड़, हरमीतसिंह, छोटूराम, हरचरणसिंह, विक्रमसिंह, सुरेंद्रसिंह व प्रहलाद आदि शामिल थे। [पसं.]