स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

भाजपा व कांग्रेस ने खोले पत्ते, टिकटों के बंटवारें में चला परिवारवाद

Anurag Thareja

Publish: Nov 05, 2019 12:27 PM | Updated: Nov 05, 2019 12:27 PM

Hanumangarh

भाजपा व कांग्रेस ने खोले पत्ते, टिकटों के बंटवारें में चला परिवारवाद
- पूर्व चेयरमैन, पूर्व चेयरमैन के पुत्र से लेकर भतीजा तक चुनावी मैदान में
- भाजपा ने पूर्व चेयरमैन के दो पुत्रों को दी टिकट तो कांग्रेस ने पूर्व चेयरमैन के भतीजे को बनाया प्रत्याशी
- उपसभापति व उप चेयरमैन में भी मैदान में

भाजपा व कांग्रेस ने खोले पत्ते, टिकटों के बंटवारें में चला परिवारवाद
- पूर्व चेयरमैन, पूर्व चेयरमैन के पुत्र से लेकर भतीजा तक चुनावी मैदान में
- भाजपा ने पूर्व चेयरमैन के दो पुत्रों को दी टिकट तो कांग्रेस ने पूर्व चेयरमैन के भतीजे को बनाया प्रत्याशी
- उपसभापति व उप चेयरमैन में भी मैदान में

हनुमानगढ़. आखिकार नामांकन की अंतिम तिथि से ठीक एक दिन पहले सोमवार को भाजपा व कांग्रेस ने अपने पत्ते खोल दिए हैं। इस बार मुकाबला काफी रौचक होगा। निकाय चुनाव के मैदान में पूर्व चेयरमैन के अलावा पूर्व चैयरमैन के पुत्र से लेकर भतीजे तक चुनावी मैदान में उतारा गया है। कांग्रेस ने वार्ड 19 से पूर्व चेयरमैन संतोष रानी पत्नी गणेशराज बंसल, वार्ड 21 से पूर्व चेयरमैन पवन अग्रवाल के भतीजे अर्चित अग्रवाल, वार्ड 51 से पूर्व चेयरमैन यादवेंद्र शर्मा को उतारा है। यादवेन्द्र शर्मा को1999 में उपचेयरमैन बनाया गया था। इधर, भाजपा ने वार्ड 17 से पूर्व चेयरमैन के पुत्र प्रकाश तवंर को चुनाव में उतारा है। इसके अलावा कांग्रेस नेता व पूर्व चेयरमैन बहादुरचंद जैन के पुत्र संजय जैन को वार्ड 21 से उम्मीदवार बनाया है। पांचवीं बार पार्षद व वर्तमान उपसभापति नगीना बाई को वार्ड 15 से उम्मीदवार बनाया है। वार्ड 18 से भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष हरिमोहन महर्षि के पुत्र हिमांशु महर्षि को उतारा है। वार्ड 19 में पूर्व उपसभापति कालूराम शर्मा की पत्नी सरिता शर्मा को उम्मीदवार बनाया है।
2014 में 45 वार्डों में से कांग्रेस के सात पार्षद जीतकर आए थे। इसमें से वार्ड 43 व पुराना 19 से उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। यहां से वर्तमान ुपार्षद असलम अली टाक व श्वेता तलवाडिय़ा टिकट की मांग कर रही है। अन्य सभी छह पार्षदों को कांग्रेस ने फिर से मैदान में उतारा है। वार्ड नंबर आठ से सुमित रिणवां, वार्ड 26 से मनोज सैनी, वार्ड 28 से अनिल खीचड़, वार्ड 41 से प्रेम कुमार मेघवाल, वर्तमान पार्षद बहरु ठाकुर की पत्नी सुनीता को वार्ड 45 से, वर्तमान पार्षद हाकम सिंह की पत्नी सुमन रानी को वार्ड 59 से व पार्षद अशोक कुमार यादव को वार्ड 60 से कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है।

नए व पूर्व पार्षदों को फिर दिया मौका
कांग्रेस ने नए व हारे हुए उम्मीदवारों को फिर से मौका दिया है। वार्ड नौ से मदन बाघला, वार्ड 17 से नंदू गुर्जर, वार्ड 11 से मोहम्मद रिजवान, वार्ड 13 से प्रविंद्र कौर, वार्ड बीस से मलकीत कौर, वार्ड 22 से राजेंद्र कुमार, वर्तमान पार्षद सेवाराम नागर के पुत्र राहुल नागर को वार्ड 27 से, पूर्व पार्षद रह चुकी सुशीला पत्नी अनिल खीचड़ को वार्ड 29 से उम्मीदवार बनाया है। प्रमिला सोनी को वार्ड 31 से वार्ड 35 से अनिल कुमार, वार्ड 36 से कांग्रेस नेता सुरेंद्र गौंद, वार्ड 38 से राजकुमार, वार्ड 42 से आसमीन बानो, वार्ड 49 से गौरव जैन की पत्नी अंजना, वार्ड 52 से भगवानी देवी, वार्ड 57 से रामादेवी को कांग्रेस ने चुनाव में उतारा है।

भाजपा ने 27 में से 10 पार्षदों को फिर से उतारा
भाजपा ने वर्तमान पार्षद नीतू महायच को वार्ड 10, नगीना बाई को वार्ड 15 से, गुरदीप सिंह बब्बी को वार्ड 16 से, पूजा सैन पत्नी बिल्लू सैन को वार्ड 20 से, पार्षद राजेश पंवार को वार्ड 36 से, पार्षद महादेव भार्गव को वार्ड 40 से, पार्षद राजेश कड़वासरा को वार्ड 48 से, पार्षद परमजीत कौर को वार्ड 49 से, सुरेश धमीजा को वार्ड 51 से, नारायणी देवी पत्नी मनोहर सिंधी को वार्ड 52 से को फिर से उतारा चुनाव में उतारा है।

पहले लड़ चुके है चुनाव तो कई नए उम्मीदवार
इसके अलावा भाजपा ने बलराज सिंह दानेवालिया को वार्ड 11 से उम्मीदवार बनाया है। पूर्व पार्षद विजयलक्ष्मी पत्नी पूर्व पार्षद सौरभ शर्मा को वार्ड 06 से, वार्ड नौ से युवा उम्मीदवार मनप्रीत सैनी को, वार्ड 12 से नारायण नायक को प्रत्याशी बनाया है। 2014 के निकाय चुनाव में उपसभापति नगीनाबाई से 48 वोटों से हारे थे। वार्ड 13 से नया चेहरा सुमनदेवी, जंक्शन के रामदेव मंदिर के पुजारी के रिश्तेदार भवंरलाल को वार्ड 14 से, वार्ड 22 से पूर्व पार्षद रोहित छपोला, वार्ड 23 से टाउन नगर मण्डल अध्यक्ष प्रदीप ऐरी को उतारा है। वार्ड 24 में मनोज स्वामी, वार्ड 25 में ईश्वर सिंधी, वार्ड 26 से चिरंजी सोनी, जिला महामंत्री जुगल किशोर गौड़ के भाई राजेश कुमार को वार्ड 27 से, वार्ड 28 से पूर्व मंत्री राजेंद्र राठौड़ के भांजे व पूर्व पार्षद कविंद्र सिंह शेखावत को उम्मीदवार बनाया है। वार्ड 29 से पूर्व पार्षद ललित मिश्रा की पत्नी ममता मिश्रा को उतारा है। वार्ड 30 से पूर्व पार्षद अजमेर सिंह बिल्लू की पत्नी रणजीत कौर को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया है। वार्ड 31 से शांति देवी, वार्ड 32 से सुमित्रा पत्नी रामनिवास माण्डण, वार्ड 33 में कृष्णलाल, वार्ड 34 में राजेंद्र कुमार, वार्ड 35 में भंवरलाल, वार्ड 37 में मनोज कुमार, वार्ड 38 में अनिता, वार्ड 39 में मुख्तयार अली, वार्ड 42 से जरीना, वार्ड 49 से नीतिन गर्ग, वार्ड 44 से वीना देवी, वार्ड रजनी देवी, वार्ड 46 से पत्रकार नितिन बंसल, वार्ड 47 से वर्तमान पार्षद भरतकुमार की रिश्तेदार रानी को उम्मीदवार बनाया है। वार्ड 50 से नवाब कौर, पार्षद परमजीत के पति व पूर्व पार्षद जसपाल सिंह को वार्ड 53 से, वार्ड 54 से बहादुर सिंह शेखावत, वार्ड 55 से सिंघाराम भट, वार्ड 56 से सूरज बावरी, वार्ड 57 से जंक्शन नगर मण्डल अध्यक्ष राजेंद्र चौधरी, वार्ड 58 से रानी (2014 के निकाय चुनाव में भी भाजपा की उम्मीदवार थी), वार्ड 60 में बजरंग भाटी को उम्मीदवार बनाया है।

इन वार्डों पर सबकी रहेगी नजर
वार्ड नंबर एक से कांग्रेस के प्रत्याशी गणेश राज बंसल व भाजपा के प्रत्याशी दीपक खाती को उम्मीदवार बनाया गया है। वार्ड सात से कांग्रेस के गुरदीप चहल व भाजपा की ओर से अभी तक घोषणा नहीं की गई है। वार्ड नौ से कांग्रेस के मदन बाघला व भाजपा के मनप्रीत सैनी, वार्ड आठ से कांग्रेस के उम्मीदवार सुमित रिणवां व भाजपा ने यहां से भी अभी तक उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। वार्ड 12 से कांग्रेस के तरुण विजय वर्तमान में कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष व भाजपा ने नारायण नायक को उम्मीदवार बनाया है। वार्ड 14 से कांग्रेस ने वर्तमान पार्षद सुमित रिणवा की पत्नी मंजू को उम्मीदवार बनाया है। इधर भाजपा ने इस वार्ड से भंवरलाल को अपना प्रत्याशी बनाया है। वार्ड 19 से संतोष रानी पत्नी गणेशराज बंसल को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है। इनके सामने भाजपा ने वर्तमान पार्षद व पूर्व उपसभापति कालूराम शर्मा की पत्नी सरिता शर्मा को उतारा है। कांग्रेस ने वर्तमान पार्षद अनिल खीचड़ को वार्ड 28 में उतारा है। इनके सामने भाजपा ने पूर्व पार्षद व भाजपा सरकार के पूर्व मंत्री राजेंद्र राठौड़ के भांजे कविंद्र सिंह शेखावत को उतारा है। वार्ड 21 से भाजपा ने पूर्व चेयरमैन व कांग्रेस नेता बहादुर चंद जैन ने पुत्र संजय जैन को उम्मीदवार बनाया है। इनके सामने कांग्रेस ने पूर्व सभापति पवन अग्रवाल के भतीजे अर्चित अग्रवाल को उतारा है। कांग्रेस ने वार्ड 29 से पार्षद अनिल खीचड़ की पत्नी सुशीला को उम्मीदवार बनाया है। जबकि भाजपा ने पूर्व पार्षद ललित मिश्रा की पत्नी ममता मिश्रा को उतारा है। वार्ड 48 से भाजपा ने राजेश कड़वासरा व कांग्रेस ने कौर सिंह खोसा को अपना उम्मीदवार बनाया है। वार्ड 49 से कांग्रेस ने अंजना पत्नी गौरव जैन व भाजपा ने पार्षद परमजीत कौर पत्नी जीतू सोनी को प्रत्याशी बनाया है। वार्ड 51 में कांग्रेस के प्रत्याशी पूर्व उपचेयरमैन यादवेंद्र शर्मा के सामने भाजपा ने वर्तमान पार्षद सुरेश धमीजा को उतारा है। वार्ड 57 में भाजपा ने राजेंद्र कुमार चौधरी को उम्मीदवार बनाया है, इनके सामने कांग्रेस ने रामादेवी को उतारा है।

कांग्रेस ने इन्हें यहां से दिया मौका
कांग्रेस ने वार्ड तीन से पार्षद सुरिता देवी के पति मोहन लाल को उतारा है। वार्ड 5 से अब्दुल हाफिज, वार्ड 6 से कलावती, वार्ड दस से सुलोचना देवी, वार्ड 11 से मोहम्मद रिजवान, वार्ड 15 से गंगादेवी, वार्ड 16 से शिवानी मीणा, वार्ड 20 से मलकीत कौर, वार्ड 24 से शेरसिंह, वार्ड 25 से लीलाधर, वार्ड तीस से नसरीन खानम, वार्ड 32 से अनीता, वार्ड 33 से प्रमोद कुमार, वार्ड 34 से विजेंद्र कुमार, वार्ड 35 से अनिल कुमार, वार्ड 37 से दीनदयाल, वार्ड से राजकुमार, वार्ड 39 से जाकिर हुसैन, वार्ड 40 से हरिश चंद्र, वार्ड 44 में रेखा भार्गव, वार्ड 46 से चाणक्य शर्मा, वार्ड 47 से नीतू रानी, वार्ड 50 से रणजीत कौर, वार्ड 53 से हेमसिंह, वार्ड 54 में दीपक कुमार, वार्ड 55 से हंसराज, वार्ड 56 में विकास, वार्ड 57 में रामादेवी, वार्ड 58 में कुरेशिया बीबी को उम्मीदवार बनाया है।

दोनो दलों ने पांच वार्डों का नहीं किया खुलासा
भाजपा व कांग्रेस ने सोमवार को प्रेस वार्ता के दौरान 60 में से 55-55 उम्मीदवारों की सूची जारी की। भाजपा ने दोपहर सवा बारह बजे जंक्शन स्थित कार्यालय में प्रेस वार्ता की। इसमें 55 वार्डों में उम्मीदवारों की घोषणा की गई। वार्ड 5, वार्ड 7, वार्ड 8, वार्ड 41 व वार्ड 59 से उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। प्रेस वार्ता में निकाय चुनाव प्रभारी जालम सिंह भाटी, पूर्व विधायक डॉ. रामप्रताप, जिलाध्यक्ष बलबीर बिश्नोई, सभापति राजकुमार हिसारिया, जिला महामंत्री जुगल किशोर गौड़, भाजपा कार्यालय प्रभारी मोहन चंगोई आदि मौजूद रहे। सूत्रों के अनुसार वार्ड पांच से मुंकदर अली जोईया, वार्ड सात से महेश शर्मा, राजेश मदान व प्रवीण गोदारा टिकट मांग रहे हैं। वार्ड आठ से राजेंद्र सहारण, कुलवीर सिंह, बलराज सरां ने टिकट मांगी है। वार्ड 41 से सरोज कायथ व रमेश डाबला ने अपने परिवार की किसी महिला के लिए टिकट मांगी है। वार्ड 59 में मंजू पत्नी प्रदीप कड़वा व परमजीत कौर ने टिकट मांगी है।
इधर ब्लाक अध्यक्ष ईशाक खान, गुरमीत चंदड़ा व कोषाध्यक्ष बलराज सिंह ने दोपहर तीन बजे प्रेस वार्ता बुलाई। इसमें 60 वार्डों में से 55 वार्डों के उम्मीदवारों की घोषणा की जबकि वार्ड 2, 4, 18, 23 व 43 की घोषणा नहीं की। इनकी औपचारिक घोषणा मंगलवार सुबह की जाएगी।
***************************


60 वार्डों के लिए अब तक 172 नामांकन हुए दाखिल
सोमवार को 156 नामांकन भरे गए, अंतिम दिन आज
हनुमानगढ़. नगर परिषद चुनाव को लेकर सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट में नामांकन फार्म जमा करवाने वालों की खासी भीड़ रही। सोमवार को कुल 156 नामांकन फार्म जमा हुए। इसमें वार्ड 1 से वार्ड 20 तक के सभी नामांकन एसडीएम कपिल यादव को जमा करवाए गए। यहां वार्ड एक से से बीजेपी प्रत्याशी दीपक कुमार, 2 से निर्दलीय मूलचंद और बीजेपी से संजय कुमार, 3 से निर्दलीय लच्छू देवी, बीजेपी से रवि और कांग्रेस से मोहनलाल ने, 4 से विजय कुमार और गजनलाल ने दो-दो नामांकन भरे हैं जिनमें एक निर्दलीय और दूसरा कांग्रेस से है। इसके अलावा वार्ड 4 से बीजेपी से श्रवण सिंह, 5 से निर्दलीय अशरफ खान, सीपीआईएम से वारिस अली, 6 से निर्दलीय नीलू गुप्ता, कांग्रेस से कलावती देवी, 7 से बीजेपी से राजेश मदान, 8 से कुलवीर ने निर्दलीय और बीजेपी दोनों से नामांकन भरा है। वार्ड 9 से निर्दलीय अर्जून और बीजेपी से मनप्रीत सिंह सैनी, 10 से कांग्रेस के उम्मीदवार के तौर पर सलोचना देवी और हेमलता ने कांग्रेस और निर्दलीय दोनों से नामांकन भरा है। इनके अलावा वार्ड 10 से बीजेपी से नीतू , 11 से कांग्रेस से मोहम्मद रिजवान, निर्दलीय सुरेन्द्र कुमार, 12 से निर्दलीय शिवकुमार, निर्दलीय दिनेश कुमार, लालासिंह ने बीजेपी और निर्दलीय भी नामांकन जमा करवाए हैं। वार्ड नंबर 13 से कांग्रेस से परविन्द्र, बीजेपी से सुमन, वार्ड 14 से बीजेपी से भंवरलाल, वार्ड 15 से बीजेपी से नगीना बाई, 16 से बीजेपी से गुरदीप सिंह, 17 से बीजेपी से प्रकाश, 18 से कांग्रेस से देवेन्द्र बंसल, विनोद कुमार, गुरूबख्स सिंह और मीना देवी , बीजेपी से हिमांशु, 20 से पूजा सेन ने बीजेपी और निर्दलीय, कांग्रेस से मलकीत कौर, निर्दलीय कंचन रानी ने नामांकन जमा करवाया।
वार्ड नंबर 21 से 40 तक के नामांकन तहसीलदार हनुमानगढ़ सत्यनारायण सुथार को कमरा नंबर 121 में जमा करवाए गए जिनमें वार्ड 21 से बीजेपी से संजय और सावन कुमार ने, अर्चित ने कांग्रेस और निर्दलीय भी नामांकन पत्र जमा करवाया। 22 से बीजेपी से रोहित कुमार, निर्दलीय नीरज कुमार, 23 से कांग्रेस से सुनील और विनोद कुमार ने, बीजेपी से प्रदीप, 24 से निर्दलीय प्यारासिंह, सुषमा, सुरेन्द्र पाल, मनिन्द्र सिंह और जिनकू दादरवाल के अलावा कांग्रेस से शेर सिंह, 25 से कांग्रेस से लीलाधर, बीजेपी से ईश्वर दास, 26 से बीजेपी से दो उम्मीदवार चिंरजीलाल और गुरदेव ने नामांकन भरा है गुरदेव ने निर्देलीय भी नामांकन दाखिल किया है इसके अलावा कांग्रेस से मनोज कुमार, 27 से राहुल नागर ने कांग्रेस और निर्दलीय, निर्दलीय से संटी, 28 में कांग्रेस से अनिल कुमार, 29 से बीजेपी से ममता, निर्दलीय संतोष, कांग्रेस से सुशीला, 30 से बीजेपी से रणजीत कौर, 31 में बीजेपी से शांति देवी और बिमला, कांग्रेस से प्रमीला देवी, 33 में प्रमोद कुमार ने कांग्रेस और निर्दलीय, बीजेपी से कृष्णलाल, निर्दलीय मनोज कुमार, 34 में कांग्रेस से विजेन्द्र कुमार, बीजेपी से राजेन्द्र, 35 से बीजेपी से भंवरलाल, कांग्रेस से अनिल कुमार, 36 में सुखदेव सिंह ने बीजेपी और निर्दलीय, कांग्रेस से सुरेन्द्र कुमार, 37 से निर्दलीय मुकेश कुमार, ललित कुमार,मनोज कुमार ने बीजेपी और निर्दलीय, 38 से कांग्रेस से राजकुमार, बीजेपी से अनिता, 39 से निर्दलीय पवन कुमार, 40 से बीजपी से महादेव प्रसाद, ने नामांकन दाखि किए।
इसी प्रकार वार्ड नंबर 41 से 60 तक के लिए नामांकनन उप पंजीयक स्वाती गुप्ता के कमरा नंबर 116 में जमा करवाए गए। जिनमें वार्ड नं 41 से बीजेपी से दो प्रत्याशी सरोज देवी और नैना ने, नैना ने निर्दलीय भी फार्म भरा है। 42 में बीजेपी से जरीना, रहीसा ने कांग्रेस और निर्दलीय, कांग्रेस से आसमीन बानो, 43 से असलम ने कांग्रेस और निर्दलीय, बीजेपी से नितिन कुमार, गणेश ने बीजेपी और निर्दलीय, 44 में कांग्रेस से रेखा भार्गव, बीजेपी से वीना देवी और गायत्री देवी ने, 45 में सीपीआईएम से रजनी, 46 में बीजेपी से नितिन कुमार बंसल, निर्दलीय प्रदीप, 47 निर्दलीय प्रत्याशियों में गीता और कृष्णा ने, 48 में कांग्रेस से कौरसिंह, बीजेपी से राजेश कुमार, 49 में रेशमा ने कांग्रेस और निर्दलीय, परमजीत कौर ने बीजेपी और निर्दलीय, कौशल्या ने भी बीजेपी और निर्दलीय, 50 में सीपीआईएम से प्रियंका, निर्दलीय दीया, 51 में कांग्रेस से कविता और यादवेन्द्र, 52 में कांग्रेस से भगवानी देवी, निर्दलीय परमेश्वरी, 53 में कांग्रेस से हेम सिंह, बीजेपी से जसपाल सिंह, 54 में बीजेपी से बहादुर सिंह, निर्दलीय अजय कुमार, दीपक कुमार ने कांग्रेस और निर्दलीय, 55 में कांग्रेस से हंसराज, बीजेपी से सिंगाराम, 56 में निर्दलीय फौजाराम, विजय कुमार ने कांग्रेस और निर्दलीय, निर्दलीय उदयमाल, बीजेपी से सुरज कुमार, 57 में निर्दलीय पार्वती, 58 में रानी ने बीजेपी और निर्दलीय, निर्दलीय कमला, कांग्रेस से कुरैशा बीबी, 59 में कांग्रेस से सुमन रानी, निर्दलीय रामप्यारी ने नामांकन दाखिल किया।
इस प्रकार अब तक 1 नवंबर को दो , 2 नवंबर को 14 और 4 नवंबर सोमवार को 156 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। लिहाजा अब तक कुल 172 नामांकन भरे जा चुके हैं। जिसमें से कई प्रत्याशियों ने दो-दो नामांकन दाखिल किए हैं।

********************************

[MORE_ADVERTISE1]