स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

भटनेर दुर्ग के विकास को लेकर उठाएंगे कड़े कदम - दुर्ग में आयोजित कार्यक्रम में बोले जिला कलक्टर

Anurag Thareja

Publish: Aug 18, 2019 21:49 PM | Updated: Aug 18, 2019 21:49 PM

Hanumangarh


भटनेर दुर्ग के विकास को लेकर उठाएंगे कड़े कदम
- दुर्ग में आयोजित कार्यक्रम में बोले जिला कलक्टर


भटनेर दुर्ग के विकास को लेकर उठाएंगे कड़े कदम
- दुर्ग में आयोजित कार्यक्रम में बोले जिला कलक्टर

हनुमानगढ़. दुर्ग को बाहर से देखकर कतई अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है कि अंदर से इतना हरा-भरा होगा। पहली बार में आकर ही भटनेर दुर्ग से लगाव हो गया है। अब इससे जुड़कर विकास कार्य कराने का प्रयास किया जाएगा। यह बात रविवार को जिला कलक्टर जाकिर हुसैन ने टाउन स्थित भटनेर दुर्ग में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही। जिला कलक्टर ने कहा कि पुरातत्व विभाग के अधिकारियों की बैठक बुलाई जाएगी। इसमें निर्णय होने पर राज्य सरकार को पत्र लिखकर विकास कार्य कराने का आग्रह किया जाएगा। हनुमानगढ़ के नागरिक श्रमदान कर अपनी विरासत को संजोने में लगे हैं। भटनेर दुर्ग में विकास कार्य होने से इसके सौंदर्यीकरण में चार चांद लग जाएंगे। कार्यक्रम के दौरान आयुक्त शैलेंद्र गोदारा ने दुर्ग की निरंतर साफ-सफाई कराने, बैठने की व्यवस्था के लिए स्थाई चेयर देने का आश्वसन दिया। जिला अस्पताल पीएमओ डॉ. एमपी शर्मा ने विकास कार्य कराने के लिए राज्य सरकार से बजट लेने के लिए जिला कलक्टर से आग्रह किया। ग्रीन भटनेर किला कार्यक्रम का आयोजन भटनेर विरासत एवं पर्यावरण संरक्षण समिति की ओर से किया गया।
कार्यक्रम के दौरान यह रखी मांग
कार्यक्रम में सुरेंद्र पाल गुप्ता ने भटनेर दुर्ग के इतिहास व वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी। एडवोकेट जगदीश गुप्ता ने बताया कि दुर्ग में सुबह ग्यारह बजे से शाम चार बजे तक असामाजिक तत्वों का जमावड़ा रहता है तथा पूर्व में यहां पर एक मर्डर भी हो चुका है। इसके चलते दुर्ग में नियमित पुलिस गस्त करने की मांग की। इस मौके पर पुरूषोत्तम दादरी, मनोज विनोचा, प्रदीप धींगड़ा, मदन खदरिया, बाबूलाल अग्रवाल, राजकुमार बंसल, एडवोकेट इमरान खान, संतराम जिंदल, सुभाष, राजेश अग्रवाल, रफीक मोहम्मद, पूर्व सेशन जज महावीर स्वामी, छात्रसंघ अध्यक्ष राजू खान, राजेंद्र सिंह राजपुरोहित, राजेश खदरिया, नितेश, मोनू सर्राफ, बजरंग सिंह, धनराज जैन, मनोज त्यागी, चेतन दादरी, नगर परिषद सफाई निरीक्षक जगदीश सिराव आदि मौजूद रहे।
पौधरोपण कर किया निरीक्षण
कार्यक्रम के पश्चात सयुंक्त रूप से अधिकारी व संस्था के सदस्यों ने पौधरोपण किया। इसके बाद जिला कलक्टर ने भटनेर दुर्ग का निरीक्षण कर हाल जाना, इसमें कई गुफाओं को बंद करने के भी निर्देश दिए ताकि इनमें गिरने से हादसा होने से बचा जा सके। इसके अलावा फोर्ट में जैन मंदिर, शिव मंदिर आदि के बारे में नागरिकों से जानकारी ली।
**********************