स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

17 को बीबीएमबी की होगी आपात बैठक, राजस्थान के शेयर की होगी समीक्षा

Purushotam Jha

Publish: Dec 13, 2019 21:02 PM | Updated: Dec 13, 2019 21:02 PM

Hanumangarh

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/

हनुमानगढ़. प्रदेश में नहरी पानी को लेकर चल रहे आंदोलन के बाद यह मामला अब दिल्ली तक पहुंच गया है। शुक्रवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह की अध्यक्षता में दिल्ली में संपन्न बैठक में राजस्थान के कई भाजपा विधायक और सांसदों के साथ ही किसान प्रतिनिधि शामिल हुए। इसके अलावा बीबीएमबी के चैयरमेन और केंद्रीय जल आयोग के चैयरमेन भी बैठक में मौजूद रहे।

 

17 को बीबीएमबी की होगी आपात बैठक, राजस्थान के शेयर की होगी समीक्षा
-केंद्रीय जल शक्ति मंत्री की अध्यक्षता में दिल्ली में हुई बैठक में नहरी पानी का मामला सुलझाने का किया गया प्रयास
-इंदिरागांधी नहर को चार में दो समूह में चलाने की मांग को लेकर हनुमानगढ़ में किसान कर रहे आंदोलन

हनुमानगढ़. प्रदेश में नहरी पानी को लेकर चल रहे आंदोलन के बाद यह मामला अब दिल्ली तक पहुंच गया है। शुक्रवार को केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह की अध्यक्षता में दिल्ली में संपन्न बैठक में राजस्थान के कई भाजपा विधायक और सांसदों के साथ ही किसान प्रतिनिधि शामिल हुए। इसके अलावा बीबीएमबी के चैयरमेन और केंद्रीय जल आयोग के चैयरमेन भी बैठक में मौजूद रहे। इस दौरान राजस्थान के विधायकों और सांसदों ने चालू सीजन में इंदिरागांधी नहर को चार में दो समूह में निरंतर चलाने की मांग रखी। भाजपा नेताओं की मानें तो इस मांग पर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने सकारात्मक आश्वासन दिया है।
इसी तरह भाखड़ा व्यास मैनेजमेंट बोर्ड के चैयरमेन के समक्ष जब राजस्थान के विधायकों ने शेयर को लेकर सवाल किया तो चैयरमेन ने कहा कि जितना शेयर राजस्थान का बनता है, उसे रीलीज करने में किसी तरह की तकनीकी दिक्कत नहीं है। राजस्थान जितनी मांग करेगा, उसके आधार पर हम बांधों से पानी प्रवाहित कर देंगे। इस दौरान विधायकों और सांसदों की मांग को चैयरमेन ने गंभीरता से लेकर १७ दिसम्बर को बीबीएमबी की आपात बैठक बुलाकर इसमें शेयर रिवाइज करने की बात कही। शेयर रिवाइज करने के निर्णय पर सबने सहमति जताई। बताया जा रहा है कि केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने राजस्थान के उच्चाधिकारियों से भी इस मामले में चर्चा कर इंदिरागांधी नहर के रेग्यूलेशन को लेकर निर्देशित किया। इस संबंध में जल संसाधन उत्तर संभाग हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता विनोद कुमार मित्तल ने केवल इतना ही बताया कि बीबीएमबी की ओर से १७ दिसम्बर को शेयर रिवाइज करने की चर्चा सुनी है। बीबीएमबी की बैठक में शेयर बढ़ाने को लेकर क्या हुआ, इस बारे में अभी स्थिति साफ नहीं हुई है।
बताया जा रहा है कि अब तक की हुई आवक के आधार पर बीबीएमबी रिवाइज शेयर के बारे में राजस्थान को स्थिति स्पष्ट कर देगा। दिल्ली में शुक्रवार को संपन्न बैठक में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, बीकानेर सांसद अर्जुनराम मेघवाल, श्रीगंगानगर सांसद निहालचंद मेघवाल, संगरिया विधायक गुरदीप सिंह शाहपीनी, पीलीबंगा विधायक धर्मेंद्र मोची, रायसिंहनगर विधायक बलवीर लूथरा, अनूपगढ़ विधायक संतोष बावरी, विधायक बिहारीलाल बिश्नोई, पूर्व विधायक विश्वनाथ, भाजपा प्रदेश महामंत्री कैलाश मेघवाल, हनुमानगढ़ जिलाध्यक्ष बलवीर बिश्नोई, किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष सुशील गोदारा, किसान प्रतिनिधि विनोद धारणियां सहित अन्य शामिल हुए। गौरतलब है कि इंदिरागांधी नहर को बारह दिसम्बर के बाद चार में दो समूह में चलाने की मांग को लेकर भारतीय किसान संघ के तत्वावधान में किसानों का आंदोलन शुक्रवार को पांचवें दिन हनुमानगढ़ में जारी रहा। किसानों ने हनुमानगढ़ में मुख्य अभियंता के खिलाफ नारेबाजी कर रोष जताया। किसानों ने कहा कि मुख्य अभियंता रेग्यूलेशन के मामले में मनमानी कर रहे हैं। किसानों की मांग है कि इंदिरागांधी नहर में चार में दो समूह में पानी चलाया जाए, लेकिन मुख्य अभियंता अपने हिसाब से आंकड़े रखकर महज तीन में एक समूह पानी चलाने की जिद पर अड़े हुए हैं, जो किसान हित में नहीं हैं। शीघ्र किसानों की मांग पर गौर नहीं करने पर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी। भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष चरणजीत सिंह, जिला कोषाध्यक्ष प्रगट सिंह बराड़ सहित अन्य ने शीघ्र किसान मांगों पर गौर करने की मांग की।

[MORE_ADVERTISE1]