स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मॉडल से समझे ट्रैफिक रूल्स

Avdhesh Shrivastava

Publish: Sep 20, 2019 18:38 PM | Updated: Sep 20, 2019 18:38 PM

Gwalior

ग्वालियर ग्लोरी स्कूल हरिशंकरपुरम में दो दिवसीय ट्रैफि क लाइट एक्टिविटी का समापन को किया गया । जिसका उद्देश्य बच्चों को इन नियमों से अवगत कराना और स्मार्ट सिटी का स्मार्ट नागरिक बनाना था।

ग्वालियर. ग्वालियर ग्लोरी स्कूल हरिशंकरपुरम में दो दिवसीय ट्रैफि क लाइट एक्टिविटी का समापन गुरुवार को किया गया, जिसका उद्देश्य बच्चों को इन नियमों से अवगत कराना और स्मार्ट सिटी का स्मार्ट नागरिक बनाना था। एक बड़े हॉल में चौराहा, ट्रैफि क सिग्नल, जेब्रा क्रॉसिंग का मॉडल बनाया गया, जहां ट्रैफि क लाइट एक्टिविटी कराई गई। 4-4 बच्चों के समूह को हेलमेट पहनाकर साइकिल तथा स्कूटर दिए गए और बताया गया कि हमेशा गाड़ी चलाते समय हेलमेट का प्रयोग करें। उसके बाद बच्चे जब गाड़ी चलाते हुए आगे बढ़े, तो ट्रैफि क सिग्नल से अवगत कराया गया। उन्हें रेड लाइट पर रुकने के लिए बताया गया। उस समय जेब्रा क्रॉसिंग से कुछ पैदल यात्री रास्ता क्रॉस करते गए, जब यलो लाइट हुई, तो उन्हें इंतज़ार करने के लिए कहा गया और ग्रीन लाइट जलते ही आगे बढ़े।


रेखाओं के माध्यम से समझाई गणित
शासकीय हाईस्कूल सराफा बाजार में गणित एवं सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन गुरुवार को किया गया, जिसमें माध्यमिक स्तर के छात्र-छात्राओ ने भाग लिया। प्राथमिक शिक्षा के अंतगत स्टूडेंट्स को स्वस्थ वातावरण में गणितीय अवधारणाओ से परिचित करने के उद्देश्य से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इसके अंतर्गत संख्या रेखा के माध्यम से छात्रों में गणित की समझ विकसित की गई। इसके अतिरिक्त पड़ोसी देशों के नाम एवं उनकी राजधानियों के विषय में जानकारी दी गई। इस अवसर पर ओपी दीक्षित, विनीता रानी अत्री, अशोक गुप्ता एवं समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।