स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

प्याज निकालने लगी आंसू, फिर आसमान पर पहुंचे प्याज के भाव

monu sahu

Publish: Oct 09, 2019 14:02 PM | Updated: Oct 09, 2019 14:02 PM

Gwalior

onion prices gwalior : त्योहारी सीजन के बीच फल और सब्जियों पर महंगाई की मार

ग्वालियर। इस बार हुई लगातार बारिश से फल और सब्जियों की फसलें प्रभावित हुई है, वहीं आवक भी बाधित हुई है। यही वजह है कि त्योहारी सीजन में फल और सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं और फल एवं सब्जी मंडी में तो इन दिनों फल और सब्जी लगभग एक भाव बिकते नजर आ रहे हैं। श्योपुर फल व सब्जी मंडी में ही फलों सबसे उत्तम माने जाने वाले फल सेब और सब्जियों की जान कहे जाने वाले प्याज और टमाटर एक भाव होकर 60 रुपए प्रति किलो बिक रहे हैं। जिसके कारण आम लोगों की जेब पर काफी प्रभाव पड़ रहा है। सब्जी खरीदने वाले ग्राहक भी सोच समझ कर सब्जी को खरीदते हुए दिखाई दे रहे है।

70 साल बाद करवाचौथ पर बन रहा है यह योग, पति के लिए है विशेष फलदायी, जानिए

महंगे दामों की सब्जी ने रसोई का जायका पूरी तरह से बिगाड़ दिया है। सभी प्रकार की सब्जियों में उपयोग होने वाला प्याज और टमाटर के साथ-साथ अन्य हर प्रकार की सब्जी के दाम भी आसमान छू रहे है। चूंकि श्योपुर की सब्जी मंडी में अधिकांश सब्जियां और फल कोटा, जयपुर, इंदौर और अन्य शहरों की ओर से आते हंैं। लेकिन इस बार बारिश से फसलें प्रभावित हुई हैं, तो वहीं रास्ते भी बाधित हुए हैं, जिसके कारण दाम आम लोगों की पहुंच से ही ऊपर चढ़ते जा रहे है।

बड़ी खबर : दो युवक नदी में डूबे, एसडीआरएफ की टीम खोज में जुटी

कोई भी सब्जी 10 रुपए पाव से कम नहीं
श्योपुर की थोक या खेरिज सब्जी मंडी में जाएं और केवल पाव भर सब्जी लें तो कोई भी सब्जी 10 रुपए पाव से कम नहीं है। हालांकि कुछ सब्जियां एक किलो लेने पर 30 रुपए तक मिल जाएगी, लेकिन अधिकांश सब्जियों के दाम 40 रुपए प्रति किलो से ज्यादा ही है। यही नहीं अमूमन 60 से 80 रुपए किलो तक मिलने वाला अदरक भी इस बार 120 से 160 रुपए किलो तक बेचा जा रहा है। जिसके कारण आमजन की जेब और गृहणियों का रसोई बजट गड़बड़ाया हुआ है।

बड़ी खबर : नाबालिग के साथ गैंगरेप, पुलिस ने चारों युवकों को पकड़ा

फलों के दाम भी अपेक्षानुरूप ज्यादा
इस बार फलों के दाम भी अपेक्षानुरूप ज्यादा है। स्थिति ये है कि सेब जहां 60 से 80 रुपए प्रति किलो बिक रहा है, वहीं केले तो इस बार 30 रुपए प्रति किलो से नीचे ही नहीं आए हैं। वहीं अनार भी 60 से 80 रुपए किलो के भाव में मिल रहा है।

श्योपुर मंडी में सब्जियों के दाम (रुपए प्रति किलो)
सब्जी भाव
प्याज 60
टमाटर 60
फूलगोभी 80
पत्ता गोभी 40
भिंडी 80
आलू 30
कद्दू 30
तोरई 30