स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अब उत्तरपूर्व के सामान बांग्लादेश तक बिकेंगे

arun Kumar

Publish: Jan 01, 2020 22:40 PM | Updated: Jan 01, 2020 22:40 PM

Guwahati

Special Economic Zone: त्रिपुरा में भारत-बांग्लादेश सीमा (Indo-bangla border) पर पूर्वोत्तर का पहला स्पेशल इकोनॉमिक जोन (Special Economic Zone-SEZ) खुलने जा रहा है। केंद्र सरकार ने त्रिपुरा के दक्षिण में स्थित सीमावर्ती कस्बे सबरूम में पहला एसईजेड की स्थापना को मंजूरी प्रदान की हैं। अब उत्तरपूर्व में बनने वाले प्रमुख सामान बांग्लादेश के बाजारों में बिकेेंगे (Now northeast goods will be sold to Bangladesh)।

पूर्वोत्तर का पहला स्पेशल इकोनॉमिक जोन भारत-बांग्लादेश सीमा पर बनेगा
सबरूम बनेगा लोजीस्टिक हब
सुवालाल जांगु. अगरतला
त्रिपुरा में भारत-बांग्लादेश सीमा पर पूर्वोत्तर का पहला स्पेशल इकोनॉमिक जोन (एसईजड) खुलने जा रहा है। केंद्र सरकार ने त्रिपुरा के दक्षिण में स्थित सीमावर्ती कस्बे सबरूम में पहला एसईजेड की स्थापना को मंजूरी प्रदान की हैं। इसके साथ ही अब उत्तरपूर्व में बनने वाले प्रमुख सामान बांग्लादेश के बाजारों में बिकेेंगे। यह
सबरूम कस्बा हाइवे पर स्थित हैं जो बांग्लादेश के चित्तागोंग बन्दरगाह से जुड़ा हुआ हैं। दोनों को जोडऩे के लिए भारत की ओर से फानी नदी पर एक ब्रिज बनाने का काम जारी है, जो मार्च 2020 तक बनकर तैयार हो जाएगा। एसईजेड के बनने के बाद क्षेत्र में व्यापारिक गतिविधियों को नया आयाम मिलेगा। साथ ही बांग्लादेश और त्रिपुरा के बीच जनसम्पर्क को इससे बढ़ावा मिलेगा। सबरूम कस्बा रेल के माध्यम अगरतला से जुड़ा हुआ हैं। बांग्लादेश के बन्दरगाह से सबरूम का रिवर और रोड से जुड़ जाने के बाद पूर्वोत्तर राज्यों खासकर त्रिपुरा, असम, मेघालय और मिज़ोरम को पड़ौसी देश के साथ व्यापार करने के कई अवसर मिलेंगे। सबरूम एक लोजीस्टिक हब के रूप में विकसित होगा जिससे पूर्वोत्तर के आर्थिक विकास को गति मिलेगी।

यह चीजें होगी निर्यात-

बांस, सुकी मछलियां, लाल मिर्च, कोयला, लाइमस्टोन, रॉ हायड, बॉल्डर स्टोन, कॉटन फेब्रिक्स, कृत्रिम फाइबर्स, मोटर व्हीकल चेसिस, दोपहिया वाहन, नॉन एलॉय स्टील, मशीनरी पाट्र्स, यार्न, बुक्स और पेपर कागज़, लोहा और स्टील उत्पाद और अनाज, प्याज, इत्यादि।

इन चीजों का होगा आयात-

क्रेशेड स्टोन, ले फ्लैट, ट्यूब्स, फ्लोट ग्लास, सीमेंट, भोजन सामग्री, प्लास्टिक फर्नीचर, जिओ टेक्सटाइल शीट्स, टिश्यू पेपर, लॉन्ड्री सोप, पीवीसी दरवाज़े, फायर क्ले ब्रिक्स, जूट उत्पाद, नाइट्टेड फ्रेटरिक्स, बीटल नट, राइस, ब्रान, ताज़ा फिश, जिंक, प्लेट्स, कॉटन रग्स, लीड, गारमेंट्स, रे प्रोसेस्ड प्लास्टिक, इत्यादि।

[MORE_ADVERTISE1]