स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

indian railway: असम में 2042 करोड़ से दौड़ेगी ट्रेन

Nitin Bhal

Publish: Jul 17, 2019 21:58 PM | Updated: Jul 17, 2019 21:58 PM

Guwahati

indian railway: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने न्यू बंगाईगांव-आगियाथुरी वाया रंगिया रेल लाइन (142.97 किलोमीटर) के दोहरीकरण को मंजूरी दे दी है।

गुवाहाटी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने न्यू बंगाईगांव-आगियाथुरी वाया रंगिया रेल लाइन (142.97 किलोमीटर) के दोहरीकरण को मंजूरी दे दी है (Indian Railway)। यह परियोजना बंगाईगांव, बाक्सा, बरपेटा, नलबाड़ी तथा कामरूप जिलों से होकर गुजरेगी। परियोजना से निर्माण के दौरान लगभग 34.31 मानव दिवस के लिए रोजगार सृजन होगा। परियोजना की कुल अनुमानित लागत 2042.51 करोड़ रुपए है। यह परियोजना 2022-23 तक पूरी हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक समिति ने रेल लाइन के दोहरीकरण की मंजूरी दे दी है। इसे उत्तर-पूर्व फ्रंटियर रेल के निर्माण संगठन द्वारा क्रियान्वित किया जाएगा।

बढ़ा है लाइन क्षमता उपयोग

न्यू बंगाईगांव तथा आगियाथुरी वाया रंगिया के बीच लाइन क्षमता उपयोग 100 प्रतिशत से अधिक है। इस सेक्शन पर यातायात और बढ़ेगा क्योंकि रंगिया-मुकोकसेलेंग बड़ी लाइन 2015-16 में शुरू की गई है। बोगीबिल पुल नई लाइन भी हाल में शुरू की गई है। वर्तमान नेटवर्क की क्षमता बाधाओं को दूर करने तथा बढ़ते ढुलाई और यात्री यातायात से निपटने के लिए न्यू बंगाईगांव-आगियाथुरी वाया रंगिया रेल लाइन का दोहरीकरण आवश्यक है।

रेल सुविधाओं में होगा सुधार

दोहरीकरण से न्यू बंगाईगांव-आगियाथुरी वाया रंगिया रेल लाइन का समग्र परिचालन प्रदर्शन में सुधार होगा और काफी हद तक इस सेक्शन में भीड़भाड़ में कमी आएगी। परियोजना से पूर्वोत्तर क्षेत्र में बढ़ता यातायात सहज होगा तथा प्रस्तावित डबल लाइन सेक्शन से आवाजाही में समय की बचत होगी।