स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मिजोरम पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह, इस बिल को लेकर झेलना पड़ा भारी विरोध

Prateek Saini

Publish: Oct 05, 2019 19:07 PM | Updated: Oct 05, 2019 19:29 PM

Guwahati

Amit Shah In Mizoram: केंद्रीय गृहमंत्री (Home Minister Amit Shah) को मिजोरम (North East News) दौरे के दौरान भारी विरोध का सामना करना पड़ा। जहां से उनका काफिला गुजरा लोग पोस्टर लिए खड़े दिखाई दिए, खास बिल (Citizenship Amendment Bill) को लेकर विरोध (NRC) किया जा रहा था...

(आइज़ोल): भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर मिजोरम पहुंचे। इस बीच उन्हें राज्य के नागरिक समाज संगठन और छात्र संगठनों का विरोध झेलना पड़ा। स्थानीय संगठनों ने प्रस्तावित नागरिकता संशोधन बिल को लेकर विरोध जताया।


इन स्लोगन के जरिए किया विरोध

 

मिजोरम पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह, इस नियम को लेकर झेलना पड़ा भारी विरोध

लेंगपुई हवाई अड्डे से सडक़ मार्ग से होते हुए आइज़ोल आने के दौरान अमित शाह को जगह-जगह छात्र और जन संगठनों ने बिल के विरोध में काले झंडे, बैनर, पोस्टर दिखाए। इन पोस्टर्स पर 'आपका हमारे साथ व्यवहार वर्षों पहले अंग्रेजों की तरह जैसा’, ‘कृपया हमारा और हमारी जमीन का शोषण करने की कौशिश न करे’, कोई छुपा अजेंडा न लाए' जैसे स्लोगन लिखे हुए थे। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि प्रस्तावित नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) को संसद से पास नहीं किया जाए।

 

मिजोरम पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह, इस नियम को लेकर झेलना पड़ा भारी विरोध

यह कह रही बीजेपी...

राज्य बीजेपी उपाध्यक्ष जूड़ी जोमिंगलिआनी का कहना है कि इस बिल के लागू होने से पूर्वोत्तर राज्यों के मौजूदा विशेष संवैधानिक प्रावधानों पर कोई विपरीत प्रभाव नहीं पड़ेगा।


शाह ने किया उद्घाटन

मिजोरम पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह, इस नियम को लेकर झेलना पड़ा भारी विरोध

गृहमंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री जोरमथांगा के साथ आइज़ोल में पूर्वोत्तर हंडलूम और हंड्क्राफ्ट प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस दौरान पूर्वोत्तर मामलों के मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह और असम के मंत्री और पूर्वोत्तर लोकतान्त्रिक गठबंधन के संयोजक हेमंता बिस्वा शर्मा भी मौजूद थे।

शाह ने कही यह बात...

मिजोरम पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह, इस नियम को लेकर झेलना पड़ा भारी विरोध

असम राइफल परेड मैदान में सभा को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने मिज़ोरम को 13वें वित्त आयोग के तहत मात्र 19,974 करोड़ रुपये ही दिए, लेकिन हमारी सरकार ने 14वें वित्त आयोग के तहत 42,972 करोड़ रुपये दिए हैं। अपनी बात में गृहमंत्री ने एनआरसी (NRC) और सीएबी जैसे मुद्दों से किनारा किया। एनआरसी और सीएबी के मुद्दे पर सवाल के जवाब में अमित शाह ने कहा कि मेरी मिज़ोरम यात्रा में ये दोनों मुद्दे शामिल नहीं हैं।

पूर्वोत्तर की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: यह है एशिया का सबसे बड़ा ऐसा बाजार, 'जहां महिलाएं हैं दुकानदार और पुरुष खरीददार'