स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हरियाणा के चुनावी अखाडे में रिश्ते-नाते और दलीलें लेकर पहुंचे नेता

Prateek Saini

Publish: Apr 24, 2019 15:48 PM | Updated: Apr 24, 2019 15:48 PM

Gurgaon

नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रचार जोर शोर से शुरू कर दिया गया है...

(चंडीगढ,गुरूग्राम): हरियाणा में मंगलवार को नामांकन दाखिले का अंतिम दिन था और लोकसभा चुनाव मैदान में उतरने वाले सभी प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिले के साथ ही मतदाताओं से जुडने के लिए रिश्ते-नाते और दलीलें पेश करनी शुरू कर दीं है।


सोनीपत सीट से नामांकन दाखिल करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस प्रत्याशी भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने सोनीपत को अपनी ननिहाल और ससुराल दोनों ही बता दिया। उन्होंने कहा है कि उनकी मां और पत्नी सोनीपत की है।

 

हुड्डा ने रोड शो के दौरान यह भी कहा कि सोनीपत की जनता ने उन्हें हमेशा ही प्यार दिया है और मैं यह कर्ज उतारने आया हूं। उधर हुड्डा के मुकाबले जननायक जनता पार्टी के प्रत्याशी दिग्विजय सिंह चौटाला ने कहा कि हुड्डा सोनीपत नहीं ठहरेंगे। छह माह बाद ही अक्टूबर में वे गढी सांपला किलोई से विधानसभा चुनाव लडेंगे। इसलिए सोनीपत की जनता उन्हें स्वीकार नहीं करेगी। उन्होंने इस मामले में जींद विधानसभा उपचुनाव का उदाहरण पेश करते हुए कहा कि कुछ लोगों ने वहां ऐसा करने का प्रयास किया था। वहां कांग्रेस प्रत्याशी ने अपने वाहन पर नम्बर प्लेट लगाने का प्रयास किया था लेकिन लोगों ने उन्हें नामंजूर कर दिया। दिग्विजय ने यह भी कहा कि वे गुरूग्राम और फरीदाबाद की तरह यहां बडे उद्योग लाने का प्रयास करेंगे ताकि युवाओं को रोजगार मिले।

 

करनाल लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल करने वाले कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा ने लोगों के बीच कहा कि वे करनाल को हरियाणा की राजधानी बनाने का प्रयास करेंगे। साथ ही बगैर भेदभाव के पानीपत और करनाल का विकास करेंगे। युवाओं को रोजगार दिलाने के प्रयास भी किए जायेंगे। कुरूक्षेत्र लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल करने वाले इंडियन नेशनल लोकदल के युवा प्रत्याशी और पार्टी नेता अभय सिंह चौटाला के पुत्र अर्जुन चौटाला ने अपने दादा पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला का पत्र लोगों के बीच पढा। इस पत्र में आश्वस्त किया गया कि अर्जुन चौधरी देवीलाल के पदचिन्हों पर चलेंगे।

 

गुरूग्राम से इंडियन नेशनल लोकदल के प्रत्याशी वीरेन्द्र राणा सॉफ्टवेयर कम्पनी चलाते है। उन्होंने कहा वे चाहते है कि अन्य देशों की चुनौतियों के बावजूद गुरूग्राम आईटी व बीपीओ उद्योग का केन्द्र बना रहे। जननायक जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी गठबंधन के प्रत्याशी मेहमूद खान ने कहा कि गुरूग्राम की ढांचागत स्थिति खस्ताहाल है और प्रदूषण चरम पर है। ठोस कचरा प्रबन्ध भी नहीं है। आईटी व बीपीओ कम्पनियां शहर छोड रही है। भिवानी-महेन्द्रगढ से कांग्रेस प्रत्याशी श्रुति चौधरी ने कहा कि भाजपा सरकार ने इस क्षेत्र की उपेक्षा की है। एक भी प्रोजेक्ट शुरू नहीं किया गया। मेरे सांसद रहते प्रस्तावित प्रोजेक्ट ताक पर रख दिए गए।

 

कुरूक्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी निर्मल सिंह का नामांकन दाखिल करवाने पहुंचे अखिल भारतीय कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का झूठ उजागर करने का वक्त आ गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा भाजपा,इनेलो और जेजेपी का सताया है। जेजेपी और इनेलो तो एक ही सिक्के के दो पहलू है।