स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

600 लग्जरी कारें और 200 हाईस्पीड बाइक से लैस पुलिस करेगी गश्त... तब मिलेगा इंस्टैंट रिलिफ

Devkumar Singodiya

Publish: Dec 20, 2019 00:34 AM | Updated: Dec 20, 2019 00:34 AM

Gurgaon

नियंत्रण कक्ष में विपत्ति कॉल सुनने के लिए चार भाषाओं के जानकार तैनात किए जाएंगे। इनमें हिन्दी, अंग्रेजी, पंजाबी और हरियाणवी भाषा के जानकार होंगे। माहौल को देखते हुए विदेशी भाषाओं के जानकार भी नियुक्त किए जायेंगे।

गुरुग्राम. देर रात को मुसीबत में फंसने या किसी अपराध का शिकार हो जाने पर आपको कुछ ही देर में पुलिस सहायता मिल जाएगी। पुलिस अपने नियंत्रण कक्ष और बेड़े को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने जा रही है। शहर में 20 और गांव में 25 मिनट में पुलिस मौके पर पहुंच जाएगी।
पंचकूला में राज्यस्तरीय पुलिस नियंत्रण कक्ष की स्थापना का काम अब पूरा होने वाला है। यहां करीब 350 करोड़ की लागत से स्थापित किए जाने वाला यह नियंत्रण कक्ष मार्च 2020 में काम शुरू कर देगा। इसके लिए हरियाणा के सभी थानों के लिए 600 गाडियां व 200 हाइस्पीड बाइक खरीदी जाएंगी। इन गाडियों में जीपीएस लगा होगा।
विपत्ति में फंसे किसी भी व्यक्ति की नियंत्रण कक्ष को सूचना मिलने पर निकटतम गाडी मदद के लिए पहुंचेगी। शहर में 20 मिनट और गांव में 25 मिनट में गाडी पहुंच जाएगी। इन गाडियों में स्ट्रेचर और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था भी होगी। नियंत्रण कक्ष में विपत्ति कॉल सुनने के लिए चार भाषाओं के जानकार तैनात किए जाएंगे।
इनमें हिन्दी, अंग्रेजी, पंजाबी और हरियाणवी भाषा के जानकार होंगे। हरियाणा के माहौल को देखते हुए विदेशी भाषाओं के जानकार भी नियुक्त किए जायेंगे।


होम मिनिस्टर ने जताई चिंता

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने अपराधियों के बीच होने वाली वीडियो कालिंग पर गहरी चिंता व्यक्त की है। इसके लिए उन्होंने केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह से लगाम कसने को कहा है। उन्होंने कहा कि अपराधियों के बीच की जाने वाली वीडियो कालिंग गंभीर विषय है, क्योंकि यह पकड में नहीं आती है।


हरियाणा की अधिक खबरों के लिए क्लिक करेें...
पंजाब की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...
जम्मू कश्मीर की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...

[MORE_ADVERTISE1]