स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हरियाणा के नए विधायकों को पाठशाला में देंगे ज्ञान

Devkumar Singodiya

Publish: Dec 05, 2019 18:57 PM | Updated: Dec 05, 2019 18:57 PM

Gurgaon

मनोहर सरकार के पहले कार्यकाल में मुख्यमंत्री के अलावा तत्कालीन स्पीकर समेत करीब 40 विधायक ऐसे थे जो पहली बार चुनकर विधानसभा पहुंचे थे। जिनके लिए पिछले कार्यकाल के दौरान भी कार्यशाला का आयोजन किया गया था। इस बार सरकार ने फिर से नए विधायकों को प्रशिक्षण प्रदान करने का फैसला किया है।

चंडीगढ़. हरियाणा विधानसभा में पहली बार चुनकर आए विधायक भी अब न केवल विधानसभा का कामकाज सीखेंगे बल्कि विधानसभा में उठाए जाने वाले मुद्दों पर भी वरिष्ठों के अनुभव का लाभ हासिल करेंगे। इसके चलते विधानसभा सचिवालय द्वारा दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह अथवा जनवरी के पहले सप्ताह में कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी नए विधायकों का मार्गदर्शन करेंगे। इसके अलावा विधानसभा के पुराने विधायक भी अपने अनुभव साझा करेंगे।

हरियाणा की मौजूदा 90 सदस्यों वाली विधानसभा में इस समय 44 विधायक पहली बार चुनाव जीतकर आए हैं जबकि 30 विधायक दूसरी बार विधानसभा में पहुंचे हैं। इसके अलावा 16 विधायक ऐसे हैं जो दो अधिक बार तथा तीन विधायक पांचवीं से छठी बार विधानसभा पहुंचे हैं। 14वीं विधानसभा में दुष्यंत चौटाला सबसे कम उम्र के विधायक हैं।

मनोहर सरकार के पहले कार्यकाल में मुख्यमंत्री के अलावा तत्कालीन स्पीकर समेत करीब 40 विधायक ऐसे थे जो पहली बार चुनकर विधानसभा पहुंचे थे। जिनके लिए पिछले कार्यकाल के दौरान भी कार्यशाला का आयोजन किया गया था। इस बार सरकार ने फिर से नए विधायकों को प्रशिक्षण प्रदान करने का फैसला किया है। इसके लिए विधानसभा सचिवालय तैयारी कर रहे हैं।


स्पीकर व डिप्टी स्पीकर लेंगे उत्तराखंड कार्यशाला में भाग


हरियाणा सरकार जिस तरह चंडीगढ़ में नए विधायकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उसी तरह से 17 से 19 दिसंबर तक उत्तराखंड के देहरादून में सभी राज्यों के विधानसभा स्पीकर तथा डिप्टी स्पीकर के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसमें विधायिका के कामकाज में आ रहे बदलाव पर विचार-विमर्श कर विधानसभा को पेपरलैस बनाने की दिशा में भी मंथन किया जाएगा।


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधानसभा में नए विधायकों को प्रशिक्षण देने तथा पुराने विधायकों के साथ संयुक्त कार्यक्रम बुलाकर उनके अनुभव के बारे में अवगत करवाने का ऐलान किया था। सरकार से विचार-विमर्श के बाद नए विधायकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम दिसंबर के अंतिम या जनवरी के पहले सप्ताह में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को भी निमंत्रण दिया गया है।

ज्ञानचंद गुप्ता, स्पीकर हरियाणा विधानसभा


हरियाणा की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...
पंजाब की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...
जम्मू कश्मीर की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...

[MORE_ADVERTISE1]