स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

डिनर डिप्लोमेसी में फेल हुई निर्दलियों की लॉबिंग

Devkumar Singodiya

Publish: Nov 14, 2019 17:57 PM | Updated: Nov 14, 2019 17:57 PM

Gurgaon

हरियाणा के सीएम खट्टर ने रणजीत चौटाला को मंत्री बना एक तीर से कई शिकार कर लिए। मंत्री बनने का सपना देख रहे बलराज कुंडू, नयनपाल रावत के हाथ मायूसी लगी।

चंडीगढ़. हरियाणा में पिछले चार दिनों से मंत्री बनने के लिए लॉबिंग कर रहे निर्दलीय विधायकों के हाथ केवल निराशा ही लगी है। संघ के साथ विचार-विमर्श करके बनाए गए मंत्रिमंडल के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दूरदर्शिता का परिणाम दे दिया है। लंबे इंतजार के बाद अस्तित्व में आए मंत्रिमंडल के कई राजनीतिक मायने हैं।

सरकार गठन के समय भाजपा को दस विधायकों वाली जननायक जनता पार्टी के अलावा सात निर्दलीय विधायकों ने भी समर्थन दिया था। मंत्रिमंडल गठन में देरी के बीच सात निर्दलीय विधायक भी दो गुटों में बंट गए। एक तरफ भाजपा से बागी होकर चुनाव लडऩे वाले पांच विधायकों तो दूसरी तरफ कांग्रेस से बागी होकर चुनाव जीतने वाले रणजीत सिंह और निर्दलीय राकेश दौलताबाद थे।

भाजपा के बागी होकर चुनाव लडऩे वाले विधायक रणधीर सिंह गोलन, महम से बलराज कुंडू, पृथला से नयनपाल रावत, दादरी से सोमबीर सांगवान तथा नीलोखेड़ी से विधायक धर्मपाल गोंदर ने कई दिनों से दिल्ली में डेरा डाले रखा। इन विधायकों ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से भी मुलाकात के लिए समय मांगा, लेकिन उन्हें वहां भी निराशा ही हाथ लगी। यह पांचों विधायक इस बात को लेकर एकमत थे कि मनोहर सरकार में रणजीत सिंह चौटाला को मंत्री न बनाया जाए। बताया जाता है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने डिनर डिप्लोमेसी के माध्यम से निर्दलियों की रणनीति पर पानी फेर दिया। मंत्री बनने का सपना देख रहे बलराज कुंडू, नयनपाल रावत के हाथ मायूसी लगी है।

इसके उलट मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रणजीत चौटाला को मंत्री बनाकर एक तीर से कई शिकार करने का काम किया है। ताऊ देवीलाल परिवार से रणजीत सिंह मनोहर सरकार में दूसरे मंत्री हैं। रणजीत सिंह की ओम प्रकाश चौटाला व उनके परिवार के साथ कभी नहीं बनी। पहले से ही हाशिए पर चल रहे अभय चौटाला व इनेलो को पूरी तरह से साइड लाइन करने में रणजीत सिंह अहम भूमिका निभा सकते हैं। सिरसा व फतेहाबाद के क्षेत्र में भाजपा रणजीत सिंह के सहारे खुद को मजबूत करेगी।


पंजाब की अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें...
हरियाणा की अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें...

[MORE_ADVERTISE1]