स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कौन होगा हरियाणा का नया गृह सचिव?... दौड़ में ये IAS शामिल

Devkumar Singodiya

Publish: Jul 29, 2019 21:49 PM | Updated: Jul 29, 2019 21:49 PM

Gurgaon

Haryana New Home Secretary: हरियाणा के गृह सचिव ( Home Secretary ) बुधवार को सेवानिवृत्त ( Retired ) होने जा रहे हैं। ऐसे में करीब आधा दर्जन आइएएस ( IAS ) गृहसचिव बनने की दौड़ में शामिल हो गए हैं।

चंडीगढ़. हरियाणा ( Haryana ) के गृह सचिव बुधवार को सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। ऐसे में उस पद पर पहुंचने के लिए लॉबिंग शुरू हो गई है। प्रदेश के करीब आधा दर्जन आइएएस गृहसचिव बनने की दौड़ में शामिल हैं। उधर, 31 जुलाई को सेवानिवृत्त होने वाले एस.एस. प्रसाद को नई नियुक्ति देने की तैयारी की जा रही है।


अगस्त 2017 में डेरा सच्चा सौदा प्रकरण में हिंसा ( violation ) के बाद सरकार ने तत्कालीन गृह सचिव रामनिवास को हटाकर एसएस प्रसाद को नियुक्त किया था। 1984 बैच के आईएएस प्रसाद तब से गृह सचिव थे। उनकी सेवानिवृत्ति के बाद 1986 बैच के विजय वर्धन, 1986 बैच के ही संजीव कौशल व धीरा खंडेलवाल और 1987 बैच के टीसी गुप्ता व देवेंद्र सिंह सबसे आगे हैं।


वरिष्ठता के अनुसार 1985 बैच के पी राघवेंद्र राव की दावेदारी भी बनती है, लेकिन वह केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर हैं। राव की तरह कई अधिकारी वरिष्ठता के आधार पर अपना दावा ठोक रहे हैं, लेकिन केंद्र ( Modi government ) से कोई अधिकारी वापस आने को तैयार नहीं है।


रियाणा के सीनियर आइएएस ( Senior Officer ) राजीव अरोड़ा, अमित झा और आलोक निगम के नाम भी गृह सचिव पद की दौड़ में शामिल बताए जा रहे हैैं। हालांकि पुलिस ( Haryana Police ) से बेहतर तालमेल बना सकने वाले अधिकारी ही पद पर काबिज होंगे।

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें

रंजीत पचनंदा होंगे HPSC के नए चेयरमैन, पहले निभा चुके हैं यह अहम जिम्मेदारी