स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हरियाणा की दस सीटों में से तीन पर 6 महिला उम्मीदवार दे रही चुनावी टक्कर

Prateek Saini

Publish: May 04, 2019 16:12 PM | Updated: May 04, 2019 16:12 PM

Gurgaon

हरियाणा की 10 संसदीय सीटों पर कांग्रेस ने सबसे अधिक दो महिला उम्मीदवारों को टिकट देकर चुनाव मैदान में उतारा है...

(गुडग़ांव): हरियाणा में तीन संसदीय सीटों पर अपने प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर दे रही हैं महिला उम्मीदवार। हरियाणा की 10 संसदीय सीटों में से 5 सीटें ऐसी है जहां पर प्रमुख दलों ने 6 महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा हुआ है इनमें से 3 सीट ऐसी है जहां महिलाओं उम्मीदवार अपने प्रतिद्वंद्वियो को कड़ी टक्कर दे रही हैं।

 

हरियाणा की 10 संसदीय सीटों पर कांग्रेस ने सबसे अधिक दो महिला उम्मीदवारों को टिकट देकर चुनाव मैदान में उतारा है जबकि भाजपा बसपा, लोसपा—जजपा ने एक—एक महिला उम्मीदवार को चुनाव मैदान में टिकट देकर उतारा हुआ हैं। वहीं इनेलो ने किसी भी महिला नेत्री को टिकट नहीं दिया है और कांग्रेस ने भिवानी महेंद्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से श्रुति चौधरी को अंबाला से कुमारी शैलजा को चुनाव मैदान में उतारा हुआ है। वही सिरसा से भाजपा ने सुनीता दुग्गल जजपा ने भिवानी महेंद्रगढ़ से स्वाति यादव, लोजपा ने सोनीपत से राजबाला सैनी एवं बसपा ने कुरुक्षेत्र से शशि सैनी को टिकट दिया हुआ है। मगर इन पांचों में से तीन सिरसा, अंबाला, भिवानी महेन्द्रगढ़ ऐसी सीट है जहां पर महिला अपने विरोधी उम्मीदवारों पर भारी पड़ रही हैं। सिरसा से भाजपा उम्मीदवार सुनीता दुग्गल वर्तमान सांसद इनेलो प्रत्याशी चरणजीत सिंह रोड़ी, कांग्रेस के प्रत्याशी डॉ अशोक तंवर को कड़ी टक्कर दे रही है वहीं भिवानी महेंद्रगढ़ में कांग्रेसी उम्मीदवार श्रुति चौधरी जजपा की प्रत्याशी स्वाति यादव को और भाजपा के वर्तमान सांसद धर्मवीर सिंह को चुनौती दे रही है। इसी तरह से अंबाला से कांग्रेस प्रत्याशी कुमारी शैलजा भाजपा के वर्तमान सांसद रतन लाल कटारिया को चुनौती दे रहे हैं इसके अलावा सोनीपत और कुरुक्षेत्र से चुनावी मैदान में उतरे राजबाला सैनी भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का प्रयास कर रही है।


वर्तमान में चुनावी समर में भाग्य आजमा रहे कुमारी शैलजा, श्रुति चौधरी पहले सांसद रह चुकी हैं कुमारी शैलजा 1991 एवं 1996 में सिरसा से जबकि 2004 में अंबाला से सांसद रह चुके हैं वही श्रुति चौधरी 2009 में भाजपा उम्मीदवार सुनीता दुग्गल ,राजबाला सैनी , बसपा उम्मीदवार पहली बार चुनाव लड़ रही हालांकि सुनीता दुग्गल ने अक्टूबर 2014 में भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था और हार गई थी । सबसे कम उम्र की महिला उम्मीदवार भिवानी महेंद्रगढ़ से जजपा प्रत्याशी 30 वर्षीय स्वाति यादव है।