स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कुरूक्षेत्र में बनेगा भारत माता का भव्य मंदिर : मनोहर लाल

Devkumar Singodiya

Publish: Nov 25, 2019 18:47 PM | Updated: Nov 26, 2019 00:20 AM

Gurgaon

10 दिसंबर तक होने वाले गीता जयंती महोत्सव में ब्रिटेन, मॉरिशस, कनाडा, आस्ट्रेलिया आदि 15 देशों के प्रतिनिधि, शिक्षाविद् और शोधार्थी भाग लेंगे। कुरुक्षेत्र के इर्दगिर्द 48 कोस में स्थित 134 तीर्थ स्थलों पर भी गीता जयंती कार्यक्रम होंगे। तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय गीता संगोष्ठी में जापान, मॉरिशस, बेल्जियम, अमेरिका समेत कई देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

चंडीगढ़. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऐलान किया है कि केंद्र सरकार के सहयोग से हरियाणा सरकार कुरूक्षेत्र में भारत माता का भव्य मंदिर बनाएगी। इसमें समूचे भारत की सांस्कृतिक झलक दिखाई देगी। प्रस्तावित मंदिर पांच एकड़ में बनेगा। इसका मास्टर प्लान जल्द तैयार कर इसे अमली रूप दे दिया जाएगा।
अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के लिए पत्रकारों से बातचीत में सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने कुरूक्षेत्र को धार्मिक नगरी के रूप में अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने की मुहिम पांच साल पहले शुरू की थी। इसके चलते कृष्ण सर्किट समेत कई विकास परियोजनाएं कुरूक्षेत्र में पहले से ही लागू हैं। इसी दिशा में यहां भारत माता का भव्य मंदिर बनेगा। जिसके माध्यम से पर्यटकों को भारत दर्शन होंगे।

दूसरे प्रदेशों को मिलेगी सस्ती जमीन

चीनी मील को घाटे से उबारने के लिए करेंगे कवायद

केंद्र सरकार की भारत दर्शन योजना के तहत कुरूक्षेत्र में पड़ोसी राज्यों को अपने भवन बनाने के लिए जमीन मुहैया करवाने का फैसला किया है। सीएम खट्टर ने बताया कि जिस तरह गुजरात में सरदार पटेल की प्रतिमा के निकट हरियाणा सरकार, अपने भवन का निर्माण करा रही है, उसी तरह हरियाणा सरकार पड़ोसी राज्यों को कुरूक्षेत्र में अपने प्रदेश के भवन बनाने के लिए सस्ती दरों पर जमीन मुहैया करवाएगी।

15 देशों के प्रतिनिधी होंगे शामिल

हरियाणा में आइपीएस एचपीएस की सम्पत्तियों की होगी जांच

10 दिसंबर तक चलने वाले गीता जयंती महोत्सव में ब्रिटेन, मॉरिशस, कनाडा, आस्ट्रेलिया आदि समेत 15 देशों के प्रतिनिधी, शिक्षाविद्, शोधार्थी भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि कुरुक्षेत्र के इर्दगिर्द 48 कोस में स्थित 134 तीर्थ स्थलों पर भी इस बार गीता जयंती कार्यक्रम हो रहे हैं। ६, ७ व ८ दिसंबर को हरियाणा में जहां जिला स्तर पर गीता जयंती कार्यक्रम होंगे, वहीं तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय गीता संगोष्ठी में जापान, मॉरिशस, बेल्जियम, अमेरिका समेत कई देशों के प्रतिनिधी शामिल होंगे।

मेले में दिखेगा अतुल्य भारत का प्रतीक चिन्ह

इंग्लिश वाइन की 4 लाख से ज्यादा बोतलें अवैध रूप से बेच डाली

यह पहला मौका होगा जब गीता जयंती महोत्सव के दौरान केंद्र सरकार के अतुल्य भारत के प्रतीक चिन्ह का उपयोग किया जाएगा। सामान्यत: इस लोगो का इस्तेमाल किसी कार्यक्रम में नहीं होता है, लेकिन हरियाणा को विशेष मंजूरी मिली है। कुरूक्षेत्र को केंद्र मानें तो 100 किलोमीटर के दायरे में नौ जिले आते हैं। जहां मेला स्पेशल बसें संचालित कर धार्मिक स्थलों पर जाने वाले यात्रियों को किराए में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।


हरियाणा की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...
पंजाब की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...

[MORE_ADVERTISE1]