स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मोदी सरकार में हरियाणा के होंगे तीन मंत्री!...इन सांसदों का नाम सबसे आगे

Prateek Saini

Publish: May 29, 2019 17:18 PM | Updated: May 29, 2019 17:18 PM

Gurgaon

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर हरियाणा पर होगी खास कृपा...

 

(चंडीगढ़,गुरूग्राम): नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को जहां देश की राजनीति में बतौर प्रधानमंत्री दूसरी पारी शुरू करने जा रहे हैं वहीं मोदी मंत्रिमंडल में हरियाणा को खास अहमियत मिलने की प्रबल संभावना है। हरियाणा के दो सांसदों का नाम जहां बड़ी तेजी से मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले संभावित चेहरों में चल रहा है वहीं तीन अन्य सांसद अपने-अपने स्तर पर मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए लॉबिंग कर रहे हैं। बृहस्पतिवार की सुबह तक तस्वीर पूरी तरह से साफ हो जाएगी।

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बृहस्पतिवार को दूसरी बार बतौर प्रधानमंत्री कार्यभार संभालने जा रहे हैं। माना जा रहा है कि पहले चरण में मोदी के साथ कुछ कैबिनेट तथा राज्य मंत्री भी शपथ ग्रहण करेंगे। जिसके चलते हरियाणा का सबसे पहले नंबर लगना तय माना जा रहा है। इसकी खास वजह तीन माह बाद प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव हैं। मोदी के पिछले कार्यकाल के दौरान उनकी टीम में हरियाणा से राव इंद्रजीत, कृष्णपाल गुर्जर तथा चौधरी बीरेंद्र सिंह डूमरखां बतौर मंत्री शामिल थे। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यह माना जा रहा है कि इस बार पिछले कार्यकाल के मुकाबले हरियाणा को केंद्र में अधिक हिस्सेदारी मिल सकती है। बदले हुए हालातों में डूमरखां सक्रिय राजनीति से बाहर जाने का ऐलान कर चुके हैं और उनके स्थान पर उनका बेटा सांसद बन चुका है। राजनीतिक व जीतिगत समीकरणों को अगर ध्यान में रखा जाए तो हरियाणा से मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होने वालों में सबसे पहले नाम गुरुग्राम के सांसद राव इंद्रजीत का चल रहा है। इंद्रजीत टीम मोदी में अलग-अलग मंत्रालयों के माध्यम से पिछले पांच साल से काम करते रहे हैं। अहीरवाल की राजनीति का बड़ा नाम होने के चलते राव इंद्रजीत को मोदी मंत्रिमंडल में स्थान मिलना तय है।

 

राव इंद्रजीत के बाद दूसरा नाम आईएएस से इस्तीफा देकर हिसार से सांसद बने बृजेंद्र सिंह का है। जाट समुदाय से संबंधित होने तथा चौधरी बीरेंद्र सिंह की केंद्र में पकड़ मजबूत होने के चलते बृजेंद्र सिंह को मोदी सरकार में शामिल किया जा सकता है।

 

हरियाणा से मोदी सरकार में जाने वालों में तीसरा संभावित नाम सिरसा की सांसद सुनीता दुग्गल और अंबाला के सांसद रतन लाल कटारिया का चल रहा है। दोनों ही सांसद दलित श्रेणी से संबंधित हैं। रतन लाल कटारिया लगातार दूसरी बार जीते हैं और इससे पहले भी सांसद रह चुके हैं। वह वरिष्ठता के आधार पर मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए लॉबिंग कर रहे हैं। दूसरी तरफ दुग्गल भी अनुसूचित जाति से संबंधित हैं। चौटाला के गृहक्षेत्र में कमल खिलाने का श्रेय दुग्गल को जाता है। इसके अलावा उनके केंद्र में भी भाजपा के नेताओं के साथ अच्छे संबंध हैं। जिसके आधार पर वह अपने लिए लॉबिंग कर रही हैं।

 

गुर्जर व भाटिया की चल रही है लॉबिंग

मोदी सरकार में बतौर मंत्री स्थान हासिल करने वालों में हरियाणा के दो सांसदों द्वारा बड़ी मजबूती के साथ लॉबिंग की जा रही है। एनडीए के पिछले कार्यकाल के दौरान मंत्री रहे कृष्णपाल गुर्जर को पार्टी ने टिकट तो दिया लेकिन उनका विरोध होने के चलते इस बार पहले चरण में मंत्री बनाए जाने की संभावनाएं कम हैं। दूसरा नाम करनाल से जीतने वाले संजय भाटिया का है। भाटिया करीब साढे लाख वोटों के अंतर से चुनाव जीते हैं। भाटिया के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खुद लॉबिंग कर रहे हैं।

 

मोदी के शपथ ग्रहण की गवाह होगी टीम मनोहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे शपथ ग्रहण समारोह के गवाह हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा उनके मंत्री होंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से आज हरियाणा के मुख्यमंत्री, भाजपा अध्यक्ष के अलावा सभी मंत्रियों को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण मिल गया है। माना जा रहा है कि हरियाणा के लगभग सभी मंत्री व मुख्यमंत्री स्वयं इस शपथग्रहण समारोह में शामिल होंगे। इसके अलावा हरियाणा से कई वरिष्ठ नेता भी इस शपथ ग्रहण समरोह में शामिल होंगे।