स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पानी के लिए परेशान ग्रामीण

Brajesh Kumar Tiwari

Publish: Aug 10, 2019 20:31 PM | Updated: Aug 10, 2019 20:31 PM

Guna

जनपद पंचायत गुना के ग्राम विनख्याई के ग्रामीणों की पीड़ा

गुना. बारिश के मौसम में भी ग्राम विनख्याई के ग्रामीण पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। ऐसे में उनका एक मात्र सहारा गांव के पूर्व सरंपच का ही ट्यूबवैल है। ग्रामीणों का कहना है कि एक ही ट्यूबवैल से ज्यादा लोगों द्वारा पानी भरने की वजह से बहुत परेशानी आ रही है। घर के जरूरी काम समय पर नहीं हो पा रहे हैं। पानी भरने के चक्कर में बच्चे स्कूल भी नहीं जा पाते हैं। जानकारी के मुताबिक ग्राम विनख्याई जिला मुख्यालय से करीब 8 किमी दूर है। गांव में पेयजल स्त्रोत की कमी व नलजल योजना शुरू न होने की वजह से ग्रामीणों को बारिश में भी पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि वे कई बार सरपंच से लेकर सचिव से नलजल योजना को चालू करवाने के लिए कह चुके हैं। लेकिन अभी तक चालू नहीं हो सकी है। ऐसे में ग्रामीणों की समस्या देखते हुए पूर्व सरपंच नाथूलाल लोधा अपने निजी बोर से पानी भरवा रहे है। सुबह से ही ग्रामीण पूर्व सरपंच के बोर पर पानी भरने पहुंच जाते हैं। भीड़ अधिक होने की वजह से कई परिवारों के बच्चे स्कूल भी देर से पहुंच रहे है। ग्रामीणों ने बताया की पूर्व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नलजल योजना के लिये 2 लाख रुपए स्वीकृत किए थे लेकिन आज तक पानी की व्यवस्था नहीं हुई है।

 

नहीं मिल रहा लाभ


केवल ग्राम विनख्याई ही नहीं, बल्कि जिले के कई गांवों में नल-जल जैसी महत्वपूर्ण योजना का ग्रामीणों को लाभ नहीं मिल रहा है। कहीं पानी की टंकी ही नहीं बनी है तो कहीं लाइन नहीं बिछने से पानी के कनेक्शन नहीं मिल पा रहे हैं।

 

तेज बारिश से उखड़ी स्टेट हाइवे

फतेहगढ़. जिले में हाल ही में हुई तेज बारिश ने खुशी के साथ साथ परेशानी भी पैदा कर दी है। जिले की ग्राम पंचायत फतेहगढ़ से होकर निकले स्टेट हाइवे की मुख्य सड़क तेज बारिश की वजह से जगह जगह से उखड़ चुकी है। सड़क के दोनों ओर साइडों में बहुत कटाव हो गया है। जिसके चलते वाहनों का आवागमन बेहद मुश्किल हो गया है। यदि इस सड़क को जल्द नहीं सुधारा गया तो आगामी समय में गंभीर दुर्घटना घटित हो सकती है।