स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

10 साल पहले इस जगह रहती थी गंदगी, आज की खुशबू से महक रहा

Narendra Kushwah

Publish: Nov 08, 2019 13:36 PM | Updated: Nov 08, 2019 13:36 PM

Guna

पत्रिका सोशल प्राइड :
शारदा जागृति महिला समिति की सदस्यों ने पार्क को डवलप कर बनाया शहर की शान
पार्क में वाटर कूलर से लेकर प्रोजेक्टर की है विशेष सुविधा
लोगों को अपने इतिहास से परिचित कराने प्रोजेक्टर पर शाम को दिखाई जाती है रामायण

गुना. यदि कुछ अच्छा करने की दृढ़ इच्छा शक्ति हो तो हर जटिल काम संभव है। यह कर दिखाया है शहर की शारदा जागृति महिला समिति के सदस्यों ने। दस साल पहले जो जगह दलदल में तब्दील थी तथा आसपास रहने वाले लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी हुई थी। वह जगह आज फूलों से महक रही है। क्योंकि यहां अब सर्वसुविधा युक्त आकर्षक पार्क बनकर तैयार हो चुका है। जो सोनी कॉलोनी ही नहीं पूरे शहर के लिए शान बन चुका है।

परिचित कराने रामायण दिखाई जाती
खास बात यह है कि इस पार्क में शुद्ध व ठंडे पानी के लिए वाटर कूलर भी लगा है। खास बात यह है कि इस पार्क में समिति सदस्यों द्वारा प्रोजेक्टर की विशेष व्यवस्था की गई है। जिसके माध्यम से कॉलोनीवासियों को अपने इतिहास व संस्कृति के ज्ञान से परिचित कराने रामायण दिखाई जाती है।

 

[MORE_ADVERTISE1]जहां 10 साल पहले थी दलदल वहां अब फूलों की खुशबू से महक रहा पार्क[MORE_ADVERTISE2]

बच्चों के साथ सुकून के व्यतीत कर सकें
जानकारी के मुताबिक वैसे तो नगर पालिका ने शहर में कई पार्कों का निर्माण कराया है। लेकिन नगर के वार्ड क्रमांक 16 की सोनी कॉलोनी में बना पार्क सबसे खास है। इसे देखकर कोई भी व्यक्ति कह सकता है कि ऐसा पार्क हर कॉलोनी में होना चाहिए, जहां लोग अपनी व्यस्त दिनचर्या से निपट कर कुछ पल अपने परिवार व बच्चों के साथ सुकून के व्यतीत कर सकें।


36 महिलाएं समिति से जुड़ गईं
सोनी कॉलोनी में राजीव गांधी पार्क के नाम से जाने वाले पार्क को डवलप कर बेहद खास व आकर्षक बनाने में अहम भूमिका निभाने वाली शारदा जागृति महिला समिति अध्यक्ष सुनीता अग्रवाल ने पत्रिका को खास बातचीत में बताया कि पार्क को डवलप करने में उनकी पूरी टीम का सहयोग है, जिसमें प्रारंभिक अवस्था में आधा दर्जन ही महिलाएं थीं लेकिन धीरे धीरे 36 महिलाएं समिति से जुड़ गईं।

 

[MORE_ADVERTISE3]जहां 10 साल पहले थी दलदल वहां अब फूलों की खुशबू से महक रहा पार्क

इस तरह दलदलनुमा जगह पार्क में हुई तब्दील
समिति सचिव प्रथा चौरसिया ने बताया कि 10 साल पहले सोनी कॉलोनी में यह जगह दलदलनुमा थी। बारिश में यहां अत्याधिक पानी जमा हो जाता था, जिससे सभी को परेशानी होती है। एक दिन हम नपाध्यक्ष अध्यक्ष राजेंद्र सलूजा के पास गए और यहां पार्क बनवाने का प्रस्ताव दिया। जिसके बाद नपा ने यहां पार्क बनवा दिया। कुछ दिन तक एक समाज सेवी संस्था ने इसे अपनी देखरेख में रखा लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ। इसके बाद शारदा जागृति महिला समिति ने इसे गोद लेकर डवलप करने का बीड़ा उठाया और आज रिजल्ट सबके सामने है।

 

लोगों को जोडऩे का काम कर रहा पार्क
सोनी कॉलोनी के पार्क को खूबसूरत बनाने के लिए समिति के सदस्यों ने यहां विभिन्न प्रजाति के फूलों के पौधे लगाए हैं।


बर्थडे पार्टी आदि की पूरी तरह से मनाही
पार्क में एक मंदिर भी है जहां कॉलोनीवासी पूजा करने आते हैं। धार्मिक त्योहार के दौरान भी यहां लोग आते हैं। कुल मिलाकर यह पार्क लोगों को एक दूसरे से जोडऩे का काम कर रहा है। समिति सदस्यों ने पार्क की सुरक्षा के लिए निजी खर्च पर कैमरे भी लगाए हैं तथा पार्क के खुलने व बंद करने का समय निर्धारित है। पार्क के पेड़ पौधों को कोई नुकसान न पहुंचे इसके लिए निजी आयोजन जैसे बर्थडे पार्टी आदि की पूरी तरह से मनाही है।