स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गुना सहित मध्य प्रदेश के 8 जिलों में आॅरेंज अलर्ट, यहां भी पड़ सकती हैं गरज या चमक के साथ बौछारें

Deepesh Tiwari

Publish: Aug 16, 2019 18:00 PM | Updated: Aug 16, 2019 18:07 PM

Guna

भारी वर्षा Heavy rainfall की चेतावनी : ORANGE ALERT ...

भोपाल। मध्य प्रदेश में इन दिनों बारिश अपने जोर पर है, जिसके चलते कई क्षेत्रों में जहां जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। वहीं कई डैम dam जो काफी हद तक खाली हो चुके थे, वे भी अपनी अधिकतम जल भराव की स्थिति में आ गए हैं। जिसके चलते मध्यप्रदेश के कई डैमों के गेट तक खोलने पड़े हैं।


MP में यहां आॅरेंज अलर्ट...
वहीं दूसरी ओर मध्यप्रदेश में मौसम विभाग mausam department ने एक बार फिर 8 जिलों के लिए अगले 24 घंटों का आॅरेंट अलर्ट orange alert जारी किया है। इसके अनुसार गुना,राजगढ, नीमच, मंदसौर, रतलाम, आगर मालवा, शाजापुर, श्योपुरकलां जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा heavy rainfall की संभावना है।

चेतावनी : Alert ...
इसके अलावा मौसम विभाग weather department की ओर से भोपाल, राजगढ, नीमच, मंदसौर, रतलाम, शाजापुर, आगर, रतलाम,श्योपुरकलां, गुना जिलों में अधिकांश स्थानों पर...
जबकि भिण्ड, मुरैना, दतिया, ग्वालियर, शिवपुरी, अशोकनगर,रायसेन, विदिशा, सीहोर, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, उज्जैन, देवास, इंदौर, धार, खंडवा, खरगौन, अलीराजपुर, झाबुआ,
बडवानी, बुरहानपुर, जिलों में कुछ स्थानों पर और रीवा, सतना, सीधी,सिंगरौली, अनूपपुर, डिंडोरी, उमरिया,शहडोल, छिंदवाडा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट,नरसिंहपुर,सिवनी, कटनी, पन्ना, सागर, टीकमगढ, दमोह, छतरपुर जिलों में कहीं कहीं गरज या चमक के साथ बौछारें heavy rain पड़ने की उम्मीद है।

मौसम वैज्ञानियों का कहना है कि अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव क्षेत्र उत्तर-पूर्व राजस्थान और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों और दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश पर स्थित है।
मानसून monsoon के द्रोणिका में धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 19 अगस्त की सुबह से कमजोर होने की संभावना है।

अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव क्षेत्र के प्रभाव के कारण, आगामी 24 घंटों के दौरान पश्चिमी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा rainfall के साथ अतिभारी वर्षा orange alert की संभावना है और पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर वर्षा के साथ कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी तथा अति भारी वर्षा की संभावना है

वहीँ उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में वर्षा के साथ श्योपुरकलां, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, विदिशा, राजगढ़, नीमच, मंदसौर, रतलाम एवं उज्जैन जिलों में अनेक स्थानों पर वर्षा के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा orange alert की संभावना है। प्रदेश के रतलाम, शाजापुर, उज्जैन, सिहोरे, भोपाल, रायसेन, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, देवास, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, अलीराजपुर, बड़वानी खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर जिलों में रुक रुक कर हल्की मॉनसून फुहारें rain भिगो सकती हैं।

वहीं मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

आगामी एक सप्ताह में सामान्य से अधिक वर्षा की संभावना : rainy season ...
17 से 22 अगस्त के दौरान मध्य प्रदेश में सामान्य से अधिक वर्षा गतिविधियां बने रहने की संभावना है। वहीं देश के अधिकांश स्थानों पर सीमित वर्षा गतिविधियां बाद भी 23 से 29 अगस्त के दौरान प्रदेश में सामान्य से अधिक वर्षा orange alert गतिविधियां बनी रहने की संभावना है। 29 अगस्त के बाद आगामी 2 हफ़्तों के दौरान बंगाल की खाड़ी में संभावना बहुत कम है।

जानकारी के अनुसार एक ताजा चक्रवाती संचरण 21-22 अगस्त के दौरान पश्चिम मध्य और उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ विकसित होने की संभावना है। और इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ाने की संभावना है, इस कारण पूर्वी मध्य प्रदेश में 23-24 और पश्चिमी मध्य प्रदेश में 25 से 29 अगस्त तक वर्षा गतिविधियों में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है।