स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

रंग-बिरंगे कपड़ों में मनाया स्वतंत्रता दिवस, अब 600 रुपए में बनवानी होंगी दो ड्रेस

Deepesh Tiwari

Publish: Aug 21, 2019 11:34 AM | Updated: Aug 21, 2019 11:34 AM

Guna

अभिभावकों में नाराजगी...

गुना। शैक्षणिक सत्र खुले दो माह हो गए। हाल ही में स्वतंत्रता दिवस भी बीत गया। जिसमें रंग-बिरंगे कपड़े पहनकर बच्चे शामिल होने पहुंचे। इसकी वजह ये है कि स्कूलों के बच्चों को न तो ड्रेस मिल पाई और न ही पैसा। दो माह बाद गणवेश खरीदी के लिए लगभग 8 करोड़ रुपए गुना जिले को आवंटित किए गए हैं, जिसके अनुसार एक बच्चे को गणवेश के लिए 600 रुपए मिलना है।

अभिभावकों ने 600 रुपए मिलने को लेकर सवाल उठा दिए हैं कि क्या 600 रुपए में बच्चे की दो ड्रेसें तैयार हो सकती है। कुल मिलाकर ये है कि ड्रेस के लिए मिलने वाले 600 रुपए को लेकर अभिभावकों में नाराजगी छाई हुई है। जबकि पूर्व में बच्चों को शासन की ओर से दो ड्रेस दी जाती थी।

दरअसल, जिले के 2223 स्कूलों के 1.37 लाख बच्चोंं को ड्रेस के लिए प्रत्येक बच्चे के खाते में 600 रुपए आना है। बच्चों को दिए जाने वाली ड्रेस की राशि देने के रूप में करीब 8 करोड़ 22 लाख रुपए गुना जिले को दिए जाने के राज्य शिक्षा केन्द्र ने आदेश कर दिए हैं। राज्य शिक्षा केंद्र ने आदेश जारी किए हैं।

इस संबंध में आए आदेश के बाद प्रभारी डीपीसी विशाखा देशमुख ने स्कूल प्रबंधन समिति के जरिए 600-600 रुपए के चेक दिए जाने के आदेश संबंधित अधिकारियों को कर दिए हैं। बताया जाता है कि बच्चों को ड्रेस या उसका पैसा हर वर्ष जून माह में मिल जाता था, परन्तु इस साल एक शाला परिसर होने से डाइस कोड में बदलने से कुछ तकनीकी समस्या आई, जिसकी वजह से न तो छात्रों को ड्रेस मिल पाई ओर न ही गणवेश का पैसा।

पूर्व में यह ड्रेस आजीविका मिशन के जरिए बच्चों को मिल जाती थी, प्रदेश सरकार ने इस व्यवस्था को भंग कर बच्चों के खाते में 600-600 रुपए दिए जाने का निर्णय लिया है। गणवेश की राशि में 200 रुपए का इजाफा कर दिया है। बीते सत्र में 400 रुपए में दो जोड़ी गणवेश आजीविका मिशन के माध्यम से बनवाई थीं। लेकिन इस साल ये प्रक्रिया बदल दी। उधर, आजीविका मिशन के माध्यम से स्व-सहायता समूह की महिलाओं को सशक्त करने की योजना भी ठप होकर रह गई और मशीन धूल खा रही हैं।

गणवेश के लिए प्रक्रिया शुरू
20 अगस्त को यूनिफ ॉर्म वितरण के निर्देश डीपीसी द्वारा जारी कर दिए हैं। 22 अगस्त को छात्रों की बैंकवार सूची तैयार की जाएगी, जिनके बैंक खाते नहीं हैं, उनके नए खाते खोले जाएंगे।

26 अगस्त तक स्कूलों के खातों में यूनिफॉर्म की राशि जारी हो जाएगी। 31 अगस्त तक विद्यार्थियों के खातों में राशि आ जाएगी। 6 सितंबर तक छात्रों को यूनिफ ॉर्म खरीदी के बाद पोर्टल पर इसकी जानकारी अपडेट करना होगी।

इधर, तापमान 33 डिग्री के करीब आया
वहीं दूसरी ओर गुना में बारिश थमने से दो दिन में तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के करीब आ गया है। इस वजह से उमस और गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया। मंगलवार को अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री और न्यनूतम 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। जबकि वातावरण में नमी सुबह 95 प्रतिशत और शाम को 71 प्रतिशत रही। मौसम विभाग ने 21-22 अगस्त से बारिश के आसार बताए हैं।