स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

फेसबुक आईडी हैक कर बीमारी के नाम पर परिचित से मांग रहे पैसे

Praveen Mishra

Publish: Nov 18, 2019 14:58 PM | Updated: Nov 18, 2019 14:58 PM

Guna

हैकर्स का नया पैंतरा:

गुना और बमोरी में आई कई मामले

सिटी कोतवाली में एक मामला दर्ज

गुना। सावधान हो जाइए! हैकर्स ने अब लोागों को ठगने के लिए आपकी फेसबुक आईडी का सहारा लेना शुरू कर दिया है। यह हैकर आपकी फेसबुक आईडी को हैक करके उसके बराबर की दूसरी आईडी बना रहे हैं। इसके बाद आपके नजदीकियों को अपने अकाऊंट में एड करके आपसे रुपयों की डिमांड भी करते हैं।

यह हैकर डिमांड भी अधिक नहीं 2 से 10 हजार तक की करते हैं, जिसके चलते सामने वाला व्यक्ति पैसे देने से भी नहीं हिचकता। ऐसे ही आधा दर्जन के करीब मामले गुना एवं बमोरी क्षेत्र के पिछले एक सप्ताह के दौरान समाने आए हैं। जिसमें कोतवाली पुलिस ने होटल संचालक अरूण सूद की शिकायत पर मामला दर्ज किया है।

इसके अलावा एक अन्य व्यक्ति राजीव जैन की फेसबुक आईडी हैक कर उनके परिचित हाट रोड निवासी राहुल जैन के साथ बीस हजार रुपए की धोखाधड़ी सामने आई है। इसके अलावा बमोरी निवासी देवेन्द्र सिंह का फेसबुक एकाउंट हैक कर मैसेंजर के जरिए उनके नजदीकियों से रुपये की डिमांड की गई।


नजदीकियों से रुपये की डिमांड की
इस दौरान डिमांड काफी मार्मिक थी, जैसे कि मैं इस वक्त अस्पताल में हूं और मुझे 10 हजार रुपए की सख्त आवश्यकता है।

अगर हो सके तो पेटीएम कर दो। जब सामने वाला व्यक्ति कैश देने की ऑफर करता है तो यह हैकर अस्पताल में होने का बहाना बनाकर व अर्जेंट होने की मार्मिक अपील करते हुए अकाऊंट नंबर या पेटीएम पर ही डिमांड करता है। इसी तरह बर्तन व्यवसाईयों अमित जैन का तो रविवार शाम ५ बजे ही फेसबुक एकाउंट हैक कर परिचितों से पैसे मांगें जाने का क्रम जारी था।


शहर के व्यापारी हुए शिकार
मामले का खुलासा होने के बाद व्यापारी राजीव जैन ने सोशल मीडिया पर इस फेसबुक आईडी का हवाला देकर अपने निजी लोगों से इस आईडी को ब्लॉक करने की अपील की। हैकर्स के झांसे में आए राजीव के रिश्तेदार राहुल जैन ने पेटीएम एकाउंट ९८९३५५८८९४ पर बीस हजार रुपए ट्रांसफर कर दिए।

पैसे भेजने के बाद राहुल ने जब राजीव जैन से बात की तो पूरा मामला सामने आया। ऐस मैसेज राजीव जैन की आईडी से हैकर्स ने सभी प्रमुख रिश्तेदारों एवं दोस्तों को भेजे हैं। हालांकि अभी तक कोतवाली में सिर्फ एक मामला ही दर्ज हुआ है। वहीं पीडि़त द्वारा इस संबंध में एसपी को आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है।


एक मामला होटल संचालक अरूण सूद का आया है। जिसमें मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। सोशल मीडिया पर लोग सतर्क रहे। जिससे इस तरह की धोखाधड़ी से बचा जा सके।

- अवनीत शर्मा, टीआई सिटी कोतवाली गुना

[MORE_ADVERTISE1]