स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हरा धनिया 500 रुपए किलो

Brajesh Kumar Tiwari

Publish: Aug 17, 2019 20:41 PM | Updated: Aug 17, 2019 20:41 PM

Guna

स्थिति यह है कि हरी सब्जियों ने फलों को भी पीछे छोड़ दिया है। सब्जियां इस कदर महंगी हो गई हैं कि फलोंं को टक्कर दे रही हैं। हालत ये है कि लोग सब्जियों के भाव सुनकर यही कहते दिख रहे हैं कि सब्जियों से अच्छा है कि फल खरीदकर खाओ।

गुना. गर्मी के बाद बारिश आई लेकिन आम आदमी की परेशानी कम नहीं हुई हैं बल्कि और अधिक बढ़ गई हैं। क्योंकि बारिश की अधिकता ने हरी सब्जियों के दाम काफी बढ़ा दिए हैं। स्थिति यह है कि हरी सब्जियों ने फलों को भी पीछे छोड़ दिया है। सब्जियां इस कदर महंगी हो गई हैं कि फलोंं को टक्कर दे रही हैं। हालत ये है कि लोग सब्जियों के भाव सुनकर यही कहते दिख रहे हैं कि सब्जियों से अच्छा है कि फल खरीदकर खाओ।


जून माह में जब सब्जियों के दाम बढ़े तो सब्जी विक्रेताओं ने पानी की कमी को कारण बताया। इस दौरान लोगों ने सोचा कि बारिश आने पर उन्हें हरी सब्जियों के दामों में राहत मिलेगी। लेकिन ऐसा नहीं हो सका। क्योंकि जुलाई माह के प्रथम पखवाड़े तक तो काफी कम बारिश हुई लेकिन इसके बाद जैसे ही बारिश शुरू हुई तो रुकने का नाम लिया और लगातार बारिश जारी है। इसी अधिकता के चलते खेतों में खड़ी सब्जी की फसल पानी भरने से गल गई। जिसका असर बढ़ते दामों के रूप में देखने को मिल रहा है।

 

इस समय हरा धनिया का भाव 500 रुपए किलो के रूप में सबसे आगे है। वहीं अदरक 300 रुपए, ककोरा 200 रुपए तथा हरी मिर्च 160 रुपए किलो बिक रही है। वहीं फूल गोभी 100 रुपए किलो के भाव से अनार व सेव को जबरदस्त टक्कर दे रही है। आम आदमी को अब हर मौसम में महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है। गर्मी के सीजन में जहां पानी की कमी के चलते सब्जी महंगी थी तो वहीं बारिश शुरू होते पानी की अधिकता ने भी सब्जियों के दाम बढ़ा दिए हैं। स्थिति यह है कि आम आदमी की थाली से हरी सब्जियां दूर होती जा रही हैं।

 


आलू, प्याज के दाम में ज्यादा बढ़ोत्तरी नहीं:

आलू-प्याज के दाम में अभी ज्यादा इजाफा नहीं हुआ है। शहर में अलग-अलग स्थानों पर लगने वाले हाथ ठेलों पर 15 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से आलू उपलब्ध है। वहीं, कॉलोनियों में आने वाले हाथ ठेले वाले 15 से 20 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से आलू बेच रहे हैं। वहीं प्याज 25 से 30 रुपए तथा लौकी 10 से 15 रुपए किलो बिक रही है। सब्जी विक्रेता होतम सिंह ने बताया, बारिश से खेतों में पानी भर गया। बाहर से ज्यादा आ रही है। इसलिए दाम बढ़ गए हैं।

 

ये रहा भाव


सब्जी : भाव
धनिया : 500
अदरक : 300
ककोरा : 200
हरी मिर्च: 160
फूलगोभी: 100
टमाटर: 50
भिंडी : 20
तौरिया : 40
लौकी : 10
खीरा : 40
करेला : 40
लहसून : 160
नीबू : 40
कद्दू : 30
प्याज : 25
आलू : 15
फल : भाव
अनार : 100
सेव : 100
पपीता : 50
नोट: दाम प्रति किला रुपए में