स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

घरेलू गैस सिलेंडरों की हो रही कालाबाजारी

Brajesh Kumar Tiwari

Publish: Jul 15, 2019 20:29 PM | Updated: Jul 15, 2019 20:29 PM

Guna

कामर्शियल सिलेंडर के रुपए बचाने के चक्कर में दुकानदार गैस एजेंसियों के कर्मचारियों की मिलीभगत से दुकानों पर घरेलू गैस सिलेंडरों की सप्लाई कर रहे हैं।

गुना. शहर से लेकर जिले में घरेलू गैस सिलेंडर की कालाबाजारी धड़ल्ले से हो रही है। चाय नाश्ते की दुकानों से लेकर एबी रोड पर संचालित बड़ी होटलों और चाय-पकौड़ों की बड़ी दुकानों पर नीचे सिलेंडर की आड़ में लाल रंग के सिलेंडर का इस्तेमाल हो रहा है। इससे गैस उपभोक्ता प्रभावित हो रहे हैं। इस वजह से शहर की दूर दराज की कालोनियों में सात दिन में सिलेंडर नहीं पहुंच पा रहा है। कामर्शियल सिलेंडर के रुपए बचाने के चक्कर में दुकानदार गैस एजेंसियों के कर्मचारियों की मिलीभगत से दुकानों पर घरेलू गैस सिलेंडरों की सप्लाई कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि खाद्य विभाग को इसकी जानकारी नहीं है, विभाग के अफसर जानकर भी इस व्यवस्था से अनजान बने हुए हैं।

 

यहां हो रहा है व्यापक स्तर पर उपयोग


घरेलू गैस सिलेंडर का उपयोग एबी रोड पर चलने वाली दुकानों पर ज्यादा होता है। कुछ दुकानदारों ने एक-एक व्यवसायिक सिलेंडर लेकर रख लिया है, जिसे वे बाहर दिखाने के लिए रख लेते हैं। होटल में अंदर घरेलू गैस सिलेंडर से काम चलता है। इसी तरह जयस्तंभ चौराहा पर होटलों और मिठाई की दुकानों पर भी घरेलू गैस सिलेंडर देखने को मिलते हैं। इन दुकानों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। लंबे समय पहले शहर में कार्रवाई हुई थी, लेकिन उसके बाद से कार्रवाई नहीं हो सकी है।

 

 

शहर में अवैध री-फिलिंग भी सेंटर


शहर में घरेलू गैस सिलेंडरों की कालाबाजारी ही नहीं, बल्कि अवैध रूप से गैस री-फिलिंग के भी कई मामले सामने आ रहे हैं। इसके बाद भी उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं हो रही है। स्थिति यह है कि कई जगह बिना सुरक्षा के मापदंड पूरा किए री-फिलिंग हो रही है। इससे हादसा होने की आशंका बनी हुई है। हालांकि सोमवार को खाद्य विभाग अधिकारी ने कार्रवाई की है और जहां अवैध रूप से गैस फिलिंग का काम मिला और घरेलू गैस सिलेंडर भी मिले। इसी तरह शहर में कुछ अन्य स्थानों की भी शिकायत है, लेकिन वहां पर कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। इससे री फिलिंग का भी काम खूब फल फूल रहा है।

 


जिले में कालाबाजारी
इसी तरह जिले के दूसरे जगह भी कालाबाजारी हो रही है। न शहर में अंकुश लगा और ना ही जिले में सख्ती की जा रही है।


घरेलू गैस सिलेंडर का कामर्शियल उपयोग करने पर कुछ दिन पहले कार्रवाई की थी। आगें भी कार्रवाई की जाएगी। एक गैस री फिलिंग की शिकायत आई थी, उसकी जांच की है, जहां गैस सिलेंडर भी हमें मिले हैं।


ज्योति बघेल, जिला खाद्य अधिकारी गुना