स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Diwali 2019/ऑटो मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स और सराफा में 15 करोड़ का कारोबार, आज भी पुष्य नक्षत्र

Manoj Vishwkarma

Publish: Oct 22, 2019 03:02 AM | Updated: Oct 24, 2019 15:14 PM

Guna

छोटी धनतेरस मनी: बाजार में आया बूम

गुना. पिछले कई दिनों से शांत पड़े बाजार में अचानक से उछाल आ गया है। पुष्य नक्षत्र के चलते बाजार में अचानक आई रौनक देख व्यापारियों के चेहरे खिल गए हैं। सोमवार को पुष्य नक्षत्र पर बाजार गुलजार रहा। सबसे ज्यादा रौनक सराफा बाजार में रही। सराफा बाजार की सभी दुकानों में ग्राहकों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। इसी तरह इलेक्ट्रोनिक्स बाजार और कपड़ा बाजार में भी अच्छी खासी ग्राहकी देखने को मिली।

[MORE_ADVERTISE1]

पहले दिन सभी सेक्टर में करीब 15 करोड़ के कारोबार का अनुमान है। जानकारी के मुताबिक पुष्य नक्षत्र से बाजार में आई तेजी से व्यापारी काफी खुश हैं और उन्हें अच्छी दीवाली की उम्मीद जग गई है। बाजार में लौटी रौनक देख सराफा, इलेक्ट्रोनिक्स, ऑटो मोबाइल, बर्तन, कपड़ा, बाजार सहित अन्य बाजार में होने वाली खरीदी से अनुमान लगाया जा रहा है कि पुष्य नक्षत्र से दीवाली
तक करोड़ों रुपए का कारोबार शहर में होगा।

शुभ मुहूर्त पर खरीदारी बढ़ाने विशेष ऑफर भी: पुष्य नक्षत्र के शुभ मुहूर्त और दिवाली को लेकर कई व्यवसायियों द्वारा विशेष छूट और लकी ड्रा जैसे लुभावनी स्कीम भी बाजार में चलाई गई है। ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में एक्सचेंज ऑफर, बाइक और स्कूटर की खरीद पर छूट, फ्री सर्विसिंग व मेंटेनेंस की सुविधाएं दिए जाने की स्कीम देकर ग्राहकों को लुभाया जा रहा है। कई ग्राहक ऐसे भी दिखे जिन्होंने क्वालिटी को ध्यान में रखते हुए ब्रांडेड शोरूम पर अपना भरोसा दिखाया।

आज भी पुष्य नक्षत्र में रहेगी धूम

२२ अक्टूबर को भौम पुष्य नक्षत्र है। इस दिन भी आभूषण और आटो मोबाइल में अच्छा कारेाबार होने की उम्मीद है। उधर, बाजार में धन तेरस की भी तैयारी जोरशोर से चल रही है। ग्राहक धनतेरस के लिए भी पहले से बुकिंग करने लग गए हैं। धनतेरस पर १५० से २०० करोड़ तक का कारोबार होने की उम्मीद है। धनतेरस पर सबसे जयादा सराफा, आटो मोबाइल, इलेक्ट्रोनिक्स, बर्तन कपड़ा सहित हर सेक्टर में खरीदारी होती है।

करोड़ों का हुआ कारोबार

पुष्य नक्षत्र के शुभ मुहूर्त में सराफा, बर्तन बाजार, ऑटो मोबाइल सहित रेडिमेड कपड़ों की दुकानों में ग्राहकों की खासी भीड़ नजर आई। पुष्य नक्षत्र का योग होने के कारण लोगों ने देर शाम तक सोने चांदी के गहने चांदी के बर्तन व बाइक की जमकर खरीदारी की। ऑटो मोबाइल में चार पहिया वाहनों पर ग्राहकों का आकर्षण विभिन्न कंपनी की कारों पर बना रहा। वहीं बाइक में स्पोटर्स और स्कूटर ज्यादा पंसद किए गए। खास बात यह रही कि कुछ लोगों ने शुभ मुहूर्त को ध्यान में रख अपने मनपसंद वाहनों की बुकिंग पहले ही करा ली थी। पर जो लोग सीधे शोरूम पर वाहन खरीदने पहुंच गए, उन्हें अपने मनपसंद कलर नहीं मिल पाए। लेकिन फिर भी लोगों ने नए और आकर्षक कलरों के वाहन पंसद कर लिए। शहर की अधिकांश पेंट दुकानों में पैर रखने तक को जगह नहीं मिल रही है।

बर्तन खरीदने में दिखा ग्राहकों का उत्साह

पुष्य नक्षत्र के चलते बाजार के हर सेक्टर में अच्छी खरीददारी देखने को मिली। लेकिन ग्राहकों की सबसे ज्यादा भीड़ बर्तन बाजार में दिखी। ग्राहकों ने पीतल, तांबा व स्टील के बर्तनों को खरीदने में अधिक रुचि दिखाई। बर्तन बाजार में नई वैरायटी व रेंज मौजूद है। जो काफी पंसद की गई। रेडिमेड गारमेंट्स में युवाओं की पहली पसंद जींस, शर्ट दिखी। महिलाओं ने साडिय़ां व युवतियों ने रेडीमेड सलवार, कुर्ती की खरीदारी की।

[MORE_ADVERTISE2]