स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ईरान में योगा करने वाले 30 लोग गिरफ्तार, सोशल मीडिया पर लोगों ने जताया विरोध

Anil Kumar

Publish: May 24, 2019 19:20 PM | Updated: May 24, 2019 19:20 PM

Gulf

  • स्थानीय न्याय विभाग के अधिकारी ने बताया कि प्रशिक्षक के पास योगा क्लास का लाइसेंस नहीं था।
  • ईरान में व्यावसायिक स्तर के योग शिक्षण पर प्रतिबंध है।
  • ईरान में आधिकारिक तौर पर ट्वीटर बैन है।

तेहरान। ईरान ( Iran ) में पुलिस ने 30 लोगों को योगा ( yoga ) सत्र में भाग लेने के कारण गिरफ्तार कर लिया। दरअसल ये सभी लोग उत्तरी शहर गोरगन में एक निजी आवास पर योगा सत्र में भाग ले रहे थे। तभी पुलिस ने उन सभी को गिरफ्तार कर लिया। अब इस मामले को लेकर सोशल मीडिया पर काफी चर्चा की जा रही है। स्थानीय न्याय विभाग के अधिकारी मसूद सोलीमणि ने कहा कि प्रशिक्षक के पास क्लास चलाने का कोई लाइसेंस नहीं था और उसने इंस्टाग्राम ( Instagram ) पर कार्यक्रम का विज्ञापन भी किया था। गिरफ्तार किए गए लोगों में प्रशिक्षक भी शामिल है। तस्नीम समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने बताया कि योगा सत्र में भाग लेने वाले लोग अनुचित कपड़े पहने थे और अनुचित व्यवहार कर रहे थे। जबकि ईरान में इस्लामी प्रतिष्ठान किसी भी मिश्रित-लिंग की खेल गतिविधियों की अनुमति नहीं देते हैं। योगा क्लासेस पर बहुत दिनों से निगरानी की जा रही थी, जिसके बाद अब कार्रवाई की गई है। ईरान में व्यावसायिक स्तर के योग शिक्षण पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके आगे सोलीमणि ने कुछ भी जानकारी देने से मना कर दिया।

अमरीका-ईरान तनाव: राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अमरीका के साथ वार्ता से किया इनकार

ईरान में योगा प्रतिबंधित

बता दें कि ईरान में योगा प्रतिबंधित है। ऑल स्पोर्ट्स फॉर ऑल फेडरेशन ने ईरान के युवा मामलों और खेल मंत्रालय को पत्र लिखकर 'इस्लामिक विचारधारा' के उल्लंघन के लिए जुंबा सहित गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया है। योगा क्लासेस से लोगों की गिरफ्तारी को लेकर सोशल मीडिया ( social media ) पर लोग काफी नाराजगी जता रहे हैं। मसूद सोलीमणि ने कहा इसकी निंदा करते हुए कहा कि सरकार की ओर से देशभर में सोशल मीडिया पर निगरानी में कमी है। जबकि आधिकारिक तौर पर देश में ट्वीटर बैन है। हाल के दिनों में ईरानी अधिकारियों ने इंस्टाग्राम पर निगरानी बढ़ा दी है। बता दें कि इस सप्ताह कम से कम तीन स्ट्रीट संगीतकारों के सोशल मीडिया खातों को 'आपराधिक सामग्री' प्रकाशित करने के लिए ईरानी अधिकारियों द्वारा जब्त कर लिया गया था, जबकि गायक नेगर मोअजम के खिलाफ देश के इस्फ़हान प्रांत में पर्यटकों के एक समूह के लिए प्रदर्शन करने के बाद जांच चल रही है। इन सभी का इंस्टाग्राम अकाउंट को भी बंद कर दिया गया है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.