स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Chhath Puja 2019 किन्नर समाज का छठ व्रत, एेसी छठ पूजा देखी है क्या, देखिए वीडियो

Dheerendra Vikramadittya

Publish: Nov 03, 2019 04:57 AM | Updated: Nov 03, 2019 04:57 AM

Gorakhpur


छठ महापर्व

भोजपुरीपट्टी से अब वैश्विक हो चुके आस्था के महापर्व छठ को हर ओर श्रद्धापूर्वक मनाया जा रहा है। हर खास से आम तक इस महापर्व में अपनी आस्था व्यक्त कर रहा है। हमारे समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा किन्नर समुदाय भी इस पर्व को श्रद्धा के साथ अपनाए हुए है। गोरखपुर सहित आसपास के क्षेत्रों में किन्नर समाज छठ पर्व पर व्रत रहकर देश-समाज की उन्नति की दुआ मांग रहा।

Read this also: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छठ महापर्व पर इस अंदाज में भेजी शुभकामनाएं

[MORE_ADVERTISE1]
[MORE_ADVERTISE2]

गोरखपुर के पीपीगंज की किन्नर गुरु किरण अपने साथियों के साथ पिछले डेढ़ दशक से छठ व्रत रहती हैं। इस बार भी वह व्रत हैं। छठ पर भगवान भाष्कर की अराधना के लिए वह घाट तक दो किलोमीटर दंडवत रेंगते हुए पहुंचेगी। किन्नर गुरु किरण कहती हैं कि छठ समाज की एकजुटता का प्रतीक है। वह भगवान से अपने लोगों-समाज की मंगल कामना करती हैं।

Read this also: छठ पर पूरे पूर्वांचल में दिखा उत्साह, तस्वीरों में देखिए कैसे अस्ताचलगामी सूर्य को दिया गया अर्घ्य

[MORE_ADVERTISE3]Chhath Puja 2019 किन्नर समाज का छठ व्रत, एेसी छठ पूजा देखी है क्या, देखिए वीडियो

किन्नर गुरु ने बताया कि नहाय-खाय के दिन गुरुवार को पारंपरिक व्यंजन ग्रहण कर छठ व्रत शुरु किया। व्रत के लिए किन्नर शिल्पा, नयना, सिंदूर, बिंदु, रुखसार, तुलसी व काजल आदि उनका सहयोग करती हैं। छठ पूजा में आसपास के लोग शामिल होते हैं। वह बताती हैं कि 18 वर्ष पूर्व जब गोरखपुर आई थीं तभी से छठ व्रत हर साल करती हैं। पीपीगंज में भी छठ व्रत करते हुए उन्हें दस साल हो गए।