स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

डीडीयू की इस पहल से देशभर के अध्येता व शोधार्थी होंगे लाभान्वित, प्रो.हर्ष सिन्हा बनाए गए समन्वयक

Dheerendra Vikramadittya

Publish: Nov 18, 2019 02:18 AM | Updated: Nov 18, 2019 02:18 AM

Gorakhpur


पहल

अब दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के शिक्षकों के व्याख्यान और उनके द्वारा तैयार किए गए लर्निंग मॉड्यूल्स देश भर के अध्येताओं , शोधकर्ताओं और विद्यार्थी देख,पढ़ और सुन सकेंगे।
कुलपति प्रो विजयकृष्ण सिंह ने इस परियोजना के लिए रक्षा अध्ययन विभाग के आचार्य एवं मानद ग्रंथालयी प्रो हर्ष कुमार सिन्हा को मुख्य समन्वयक नामित किया है।
इस परियोजना के तहत यूजीसी इन्फ्लिबनेट की ई-पाठशाला तथा नेशनल मिशन एजुकेशन थ्रू आईसीटी के लिए सभी प्रकार के ई कंटेंट तैयार कराया जाएगा।

Read this also: बसपा प्रदेश अध्यक्ष ने सुनाया मायावती का संदेश, अब पार्टी में बंद होगी यह प्रथा

आने वाले दिनों में विश्वविद्यालय के शिक्षकों के लेक्चर वीडियोज और उनके द्वारा तैयार किये गए दूसरे ई कंटेंट विश्वविद्यालय की वेबसाइट के साथ साथ मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश पर इन्फॉर्मेशन लाइब्रेरी नेटवर्क (इन्फ्लिबनेट) द्वारा तैयार पोर्टल ई-विद्या पर उपलब्ध होंगे जिसका लाभ देश भर के विद्यार्थी और अध्येता उठा सकेंगे।
इस संबंध में मानद ग्रंथालयी प्रो हर्ष कुमार सिन्हा ने बताया कि विश्वविद्यालय के केंद्रीय ग्रंथालय द्वारा ई पाठशाला परियोजना से संबंधित औपचारिकताएं विगत जून माह से ही प्रारम्भ की जा चुकी हैं। ई विद्या पोर्टल से सम्बंधित प्रस्ताव आमंत्रित करने के लिए शीघ्र ही विभागों को विस्तृत परिपत्र भेजे जाएंगे।

Read this also: मस्जिद विस्फोट कांडः पूर्व मेजर, रिटायर्ड पीडब्ल्यूडी कर्मी सहित तीन को जेल

[MORE_ADVERTISE1]