स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सीएम सिटी में बाॅयोफ्यूल प्लांट का होगा निर्माण, 1200 करोड़ आएगी लागत

Dheerendra Vikramadittya

Publish: Aug 18, 2019 18:20 PM | Updated: Aug 18, 2019 18:20 PM

Gorakhpur

  • गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया ऐलान (CM Yogi Adityanath announces in Gorakhpur)
  • सूरजकुंड धाम (Surajkund dham) के सौंदर्यीकरण व विकास कार्याें का शिलान्यास/लोकार्पण करने पहुंचे थे
  • ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ (Brahmlin Mahant Avedyanath) ने भी सूर्यकुंड के पुनरोद्धार के लिए दिया था धन

गोरखपुर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हर बार की तरह इस बार भी करोड़ों रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण किया। सीएम ने ऐलान किया कि गोरखपुर में बाॅयोफ्यूल प्लांट की स्थापना कराई जाएगी। करीब 1200 करोड़ रुपये की लागत से प्लांट का निर्माण किया जाएगा जिससे यहां के औद्योगिकरण का विकास होगा, साथ ही युवाओं को रोजगार मिलेगा। सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर विकास के नए युग में प्रवेश कर रहा है।
मुख्यमंत्री रविवार को सूर्यकुंड मंदिर एवं गोरखपुर जनपद के विकास से जुड़ी 259.84 लाख की योजनाओं का शिलान्यास एवं 5270.03 लाख की परियोजनाओं का लोकार्पण करने पहुंचे थे।

Read this also: बुखार की दवा लेने जाती थी युवती, डाॅक्टर नशे का टेबलेट खिलाकर करता था दुष्कर्म, एक दिन अचानक

CM Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने कहा कि सूर्यकुंड धाम (Suryakund dham) दशकों से पुनरोद्धार का इंतजार कर रहा था। 2.6 करोड़ रुपये की राशि से सूर्यकुंड धाम में आर.सी.सी, सोलर लाइटिंग, टूरिस्ट सेल्टर, वाटर प्योर, यूरिनल आदि का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 20-22 वर्षों पहले सूर्यकुंड धाम का जल सूख गया था तब अपने गुरु ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की सांसद निधि से सूर्यकुंड मंदिर के पुनरोद्धार के लिए पैसा दिलवाया था।
मुख्यमंत्री योगी ने पर्यटन विभाग को निर्देश दिए कि सूर्यकुंड धाम में सार्वजनिक कार्यक्रम के लिए स्थान उपलब्ध कराया जाए, जिससे यहां रंगमंच कलाकारों को एवं लोगों को कार्यक्रम आदि करने में असुविधा न हो।

Read this also: गोरखपुर के विधायक डाॅ.आरएमडी को पहली बार संगठन में अहम जिम्मेदारी, बनाए गए प्रयागराज के चुनाव अधिकारी

 

CM Yogi Adityanath

मुख्यमंत्री बोले बीआरडी में अब मिल रही एम्स जैसी सुविधाएं

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि 10 साल पहले बन्द होने की कगार पर पहुंच चुके बीआरडी मेडिकल कॉलेज(BRD Medical College) में आज एम्स (AIIMS) जैसी सुविधाएं दी जा रही हैं। आज गोरखपुर में इंसेफ्लाइटिस से लड़ने के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध हैं, इसके साथ ही प्रदेश के 38 जनपदों को भी गोरखपुर की तरह मेडिकल सुविधाएं दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि 1990 में बंद हो चुके फर्टिलाइजर कारखाने (Gorakhpur fertilizer)को पुनः जीवित किया गया जो अगले वर्ष शुरू हो जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज गोरखपुर से कई बड़े शहरों के लिए वायु सेवा प्रारम्भ हो चुकी है। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ औद्योगिक गलियारा बनाया जाएगा, ताकि पूर्वांचल के लोगों को रोजगार के लिए कहीं बाहर भटकना न पड़े।
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सभी को प्रधानमंत्री मोदी की स्वच्छ भारत मिशन की मुहिम से जुड़ना होगा। इसके साथ ही प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह बंद करना होगा। प्रदेश सरकार द्वारा प्लास्टिक के विरुद्ध व्यापक पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है ताकि पर्यावरण को स्वच्छ रखा जा सके।

Read this also: पवित्र रिश्ते को कर दिया शर्मसार, बेटी से दुष्कर्म कर काट डाला, सिर को गाड़ दिया आैर धड़ के साथ कुछ एेसा कि

 

CM Yogi Adityanath

इन परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण

बी.आर.डी. मेडिकल कॉलेज में इलेक्ट्रिक सेफ्टी का कार्य, वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में आर.सी.सी. रोड का निर्माण कार्य, गोरखपुर पिपराईच कप्तानगंज मार्ग, ग्राम सभा जंगल औराही में गजराज टोला से श्यामा टोला तक संपर्क मार्ग का नव निर्माण कार्य, डोमिनगढ़ पश्चिम रेलवे के बगल तुफानी निषाद के घर पुल रेलवे के सिवरिया तक संपर्क मार्ग।

इस दौरान नगर विधायक डाॅ.राधामोहन दास अग्रवाल, विधायक ग्रामीण विपिन सिंह, कैंपियरगंज विधायक फतेहबहादुर सिंह, सहजनवां विधायक शीतल पांडेय, पिपपराइच विधायक महेंद्र पाल सिंह, मेयर सीताराम जायसवाल आदि प्रमुख रुप से मौजूद रहे।