स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

दिवाली पर जाना चाहते हैं घर और नहीं है टिकट, शुरू हुई देश की पहली प्राइवेट ट्रेन, खासियत ऐसी कि आप कहेंगे 'वाह’

Rahul Chauhan

Publish: Sep 21, 2019 17:57 PM | Updated: Sep 21, 2019 18:10 PM

Ghaziabad

Highlights:

-देश की पहली प्राइवेट ट्रेन tejas express दिवाली से पहले शुरू होने जा रही है

-IRCTC ने इस ट्रेन की बुकिंग शुरू कर दी है

-इसका किराया शताब्दी से कम है

गाजियाबाद। अगर आप भी दिवाली की छुट्टियों में अपने घर जाने का प्लान बना रहे हैं और आपको किसी ट्रेन में टिकट नहीं मिल रहा है तो ये खबर आपके बहुत काम की है। कारण, आज हम आपको देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस (tejas express) के बारे में बता रहे हैं जो दिवाली से पहले शुरू होने जा रही है। IRCTC ने इस ट्रेन की बुकिंग शुरू कर दी है। इस ट्रेन की खूबी भी ऐसी हैं कि आप जानकर तारीफ करेंगे। साथ ही कहा जा रहा है कि इसका किराया शताब्दी से कम है। इस ट्रेन को लेकर जनपद में रहकर नौकरी करने वाले लोगों से जब बात की गई तो वह उत्साहित नजर आए।

यह भी पढ़ें : Alert! अपने साथ Condom लेकर घूम रहे कैब ड्राइवर, नहीं होने पर Challan काट रही Traffic Police!

2otq26ts_tejas-express_625x300_20_july_18.jpg

लोग दिखे उत्साहित

लोगों का कहना है कि दिवाली से कई महीनों पहले ही ट्रेनें फुल हो जाती हैं। जिसके चलते काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अब सरकार ने दिवाली से पहले तेजस शुरू कर लोगों को राहत दी है। दरअसल, नई दिल्ली से लखनऊ के बीच तेज 4 अक्टूबर से ट्रैक पर दौड़ने लगेगी। इसकी कामर्शियल रनिंग 5 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। वहीं लखनऊ से दिल्ली के बीच ट्रेन में न्यूनतम किराया चेयर कार का 1125 रुपये और एक्जीक्युटिव चेयर कार का 2310 रुपये है।

यह भी पढ़ें: Driving Licence बनवाने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

screenshot_from_2019-09-21_17-29-20.jpg

ये होगी टाइमिंग

गाजियाबाद रेलवे स्टेशन मास्टर के मुताबिक आईआरसीटीसी की तेजस एक्सप्रेस में नई दिल्ली से लखनऊ का चेयर कार का किराया 1280 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2450 रुपये निर्धारित हुआ है। सुबह 6:10 पर ये ट्रेन लखनऊ से चलेगी और दोपहर 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। इसके बाद नई दिल्ली से दोपहर 15:35 बजे चलेगी और रात 22:05 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश के इन जिलों में सबसे पहले लागू होगा जनसंख्या नियंत्रण कानून, तैयारी शुरू!

fare.jpg

ट्रेन में डिनर का भी इंतजाम

बता दें कि दिल्ली से लखनऊ की यात्रा के दौरान तेजस एक्सप्रेस में डिनर भी दिया जाएगा। हालांकि इसके लिए टिकट के रेट में कुछ इजाफा हो जाएगा। साथ ही इस ट्रेन का टिकट शुरुआती चरण में शताब्दी की तुलना में सस्ता मिलेगा। छह अक्टूबर को तेजस की चेयर कार का किराया 1,125 रुपये है, जबकि शताब्दी में यह 1,180 रुपये है। ऐसे ही तेजस के एग्जीक्यूटिव क्लास का टिकट 2,310 रुपये है तो वहीं शताब्दी के अनुभूति कोच का 2,255 रुपये है। हालांकि, तेजस एक्सप्रेस का बेस फेयर शताब्दी से महंगा है।

तेजस में नहीं लिए जाएंगे ये शुल्क

आईआरसीटीसी के मुताबिक तेजस का फेयर स्ट्रक्चर अन्य ट्रेनों से अलग रखा गया है। अन्य ट्रेनों में सुपरफास्ट व रिजर्वेशन चार्ज यात्रियों से वसूला जाता है। जो चेयर कार व एग्जीक्यूटिव में क्रमश: 45 व 40 रुपये और 75 व 60 रुपये होता है। ये चार्ज तेजस एक्सप्रेस में नहीं लिए जाएंगे। साथ ही तेजस एक्सप्रेस में तत्काल की सुविधा नहीं है, जिसके चलते इसमें ये शुल्क भी नहीं लिया जाएगा।

ट्रेन की खासियत

इस ट्रेन में ऑटोमेटिक दरवाजे लगे हैं। स्टेशन आने पर ये खुद खुल जाएंगे और ट्रेन के चलने पर बंद हो जाएंगे। इसमें सामने वाली सीटों के पीछे विमानों की तरह स्क्रीन लगाई गई है। जिस पर लोग अपने पसंद अनुसार मनोरंजन चुन सकेंगे। ट्रेन सीसीटीवी से लैस है और इसमें अत्यधुनिक फायर अलार्म भी लगाए गए हैं। इसमें बायो टॉयलेट सेंसर नल और हैंड ड्रायर की भी सुविधा है।