स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

छात्रों ने तोड़ा यह नियम तो स्कूल प्रबंधकों पर होगी बड़ी कार्रवाई

Virendra Kumar Sharma

Publish: Sep 12, 2019 16:11 PM | Updated: Sep 12, 2019 16:17 PM

Ghaziabad

Highlights

. स्कूलों वाहनों के खिलाफ भी होगी सख्त कार्रवाई
. नियमों का पालन कराने के लिए RTO को दिए परिवहन सचिव ने
. स्कूली बच्चों के लिए भी जरुरी सीट बेल्ट जरूरी

 

गाजियाबाद. नए मोटर व्हीकल एक्ट को कड़ाई से पालन कराने के लिए सचिव ने आरटीओ को निर्देश दिए हैं। प्रमुख सचिव परिवहन का कहना है कि स्कूली वाहनों में सीट बेल्ट बांधने की सुविधा, वाहनों के रंग, स्कूल का नाम लिखा, बस में आपातकालीन सुविधा जरूरी आदि नियमों का पालन करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। प्रमुख सचिव परिवहन का कहना है कि नए एक्ट में चप्पल पहनकर बाइक चलाने में जुर्माने का प्रावधान नहीं है।

प्रमुख सचिव परिवहन अरविंद कुमार के मुताबिक, स्कूलों की बसों पर हर सीट पर बेल्ट होनी जरुरी है। वहीं, बस में बैठे सभी बच्चों को बेल्ट लगानी जरुरी होगी। अगर कोई बच्चा सीट बेल्ट का इस्तेमाल नहीं करता है तो स्कूल प्रबंधकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उनका कहना है कि स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर विभाग अलर्ट है। उन्होंने बताया कि संशोधित नियमावली के संबंध में स्कूल प्रबंधन को नोटिस दिया जा रहा है। सख्त ही इसका पालन करने के लिए निर्देश दिए गए है। नए नियम को कड़ाई से पालन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि स्कूली वाहनों से आने—जाने वालों बच्चों की जिम्मेदारी स्कूल प्रबंधकां की है। लिहाजा वे पल्ला नहीं झाड़ सकते। बता दें कि नया मोटर व्हीकल एक्ट-2019 को प्रदेश में 1 सितंबर से लागू कर दिया गया है।