स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

महिलाओं ने 'बाहुबली' को राखी बांधकर मनाया रक्षाबंधन, पेश की अनोखी मिसाल, देखें वीडियो

Rahul Chauhan

Publish: Aug 14, 2019 19:30 PM | Updated: Aug 14, 2019 19:30 PM

Ghaziabad

खबर की मुख्य बातें-

-राजनगर इलाके में मर्सी द डिवाइन क्वालिटी क्लब संस्था की महिलाओं ने अनोखे तरीके से रक्षाबंधन का त्योहार मनाया

-इन महिलाओं ने राखी बांधकर रक्षा का वचन लिया

-रक्षाबंधन के दिन 15 अगस्त होने पर इन महिलाओं ने तिरंगे की राखियां बांधी

गाजियाबाद। रक्षाबंधन के मौके पर बहन अपने भाई को राखी बांधती है और भाई बहन की रक्षा का वचन देता है। वहीं गाजियाबाद के राजनगर इलाके में मर्सी द डिवाइन क्वालिटी क्लब संस्था की महिलाओं ने अनोखे तरीके से रक्षाबंधन का त्योहार मनाया। इन महिलाओं ने पेड़ों को राखी बांधी और उनकी रक्षा का वचन लिया। रक्षाबंधन के दिन 15 अगस्त होने पर इन महिलाओं ने तिरंगे की राखियां पेड़ों को बांधी। उनको टीका लगाकर आरती करते हुए उनकी लंबी उम्र की कामना भी की।

यह भी पढ़ें: Railway का बड़ा तोहफा : रक्षाबंधन पर इन रूट्स पर रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेन

संस्था की महिलाओं का कहना है कि बिना पेड़ पौधों के हम अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। अगर पेड़ पौधे ना हो तो हमारा जीवन समाप्त हो जाएगा। पेड़ हमें जीवन देते हैं, लेकिन अब बारी है कि हम इन्हें बचाकर इन्हें जीवन दें। क्योंकि तेजी से पेड़ों की कटाई होती जा रही है और बड़ी-बड़ी इमारतें बन रही हैं। जिसकी वजह से मानव जीवन खतरे में है। संस्था की महिलाओं और युवतियों ने इस दौरान 50 पौधे लगाए और पौधे लगाने के साथ ही यह कसम भी खाई कि हम हमेशा इन पौधों का अपने छोटे भाई और बच्चों की तरह ख्याल रखेंगे।

 

इस दौरान इस संस्था की अध्यक्ष मधु शर्मा ने पेड़ों का महत्व बताया और कहा कि हम सभी को समझना चाहिए की पेड़ पौधे हमारा जीवन है। पेड़ पौधे हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। खुद हानिकारक कार्बन डाइऑक्साइड ग्रहण करते हैं और हमारे लिए जीवन दायनी ऑक्सीजन प्रदान करते हैं , इसलिए घर के हर सदस्य को कम से कम एक पौधा जरूर लगाना चाहिए, और उसका जिंदगी भर ख्याल रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें : देश को आजाद कराने में मेरठ के इन 10 क्रांतिकारियों ने दिखाया था दम, जानिए इनके बारे में

वहीं समाजसेवी रेशु त्यागी भी पेड़ों के प्रति जागरूक करती हुई नजर आई। उन्होंने पेड़ को बाहुबली के नाम की राखी बांधते हुए उसका नाम बाहुबली रखा। उन्होंने कार्यक्रम में पहुंची तमाम महिलाओं से और आसपास के लोगों से निवेदन किया कि आप भी अपने घर या आसपास में पौधे जरूर लगाएं और उनके महत्व को समझें बिना वृक्षों के जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। पेड़ हमारे जीवन के लिए उतने ही महत्वपूर्ण है। जितनी की हमारी साँसे, तो अगर सांसे बचानी है तो पेड़ों को बचाएं।