स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Dussehra से पहले बैंकों में हाेने जा रही है हड़ताल, केवल तीन दिन खुलेंगे बैंक

sharad asthana

Publish: Sep 21, 2019 09:22 AM | Updated: Sep 21, 2019 09:23 AM

Ghaziabad

Highlights

  • सरकार ने 10 बैंकों को मर्ज करने का किया था ऐलान
  • बैंक यूनियन ने इसके खिलाफ की हड़ताल की घोषणा
  • सिंडिकेट बैंक कर्मियों ने किया विरोध-प्रदर्शन

गाजियाबाद। दशहरे (Dussehra) से पहले बैंकों में हड़ताल होने जा रही है। इस वजह से अगले हफ्ते बैंक केवल तीन दिन खुलेंगे। इसलिए अगर आपको बैंकिंग से जुड़ा कोई भी काम हो तो निपटा लीजिए। सरकार ने 10 बैंकों को मर्ज करने का ऐलान किया था। बैंक यूनियन ने इस फैसले के खिलाफ हड़ताल का ऐलान किया है। वहीं, सिंडिकेट बैंक कर्मियों ने शुक्रवार शाम को राजनगर में विरोध-प्रदर्शन भी किया।

यह घोषणा की थी वित्‍तमंत्री ने

दरअसल, 30 अगस्त को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 10 सरकारी बैंकों के विलय करने का ऐलान किया था। इसमें पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (Oriental bank Of Commerce) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank Of India) को मर्ज किया जाएगा। वहीं, केनरा बैंक (Canara Bank) और सिंडिकेट बैंक (Syndicate Bank) का भी विलय होगा। इसी तरह इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank) और इंडियन बैंक (Indian Bank) का विलय होगा।

यह भी पढ़ें: Reality Check: यूपी का होगा बंटवारा, ये जिले दिल्‍ली में होंगे शामिल!

दो दिन की राष्‍ट्रव्‍यापी हड़ताल की घोषणा

सरकार के इस फैसले के खिलाफ बैंक यूनियनों ने हड़ताल का ऐलान किया है। बैंक यूनियनों ने दो दिन की राष्‍ट्रव्‍यापी हड़ताल की घोषणा की है। हड़ताल के चलते 26 और 27 सितंबर को राष्‍ट्रीय बैंक बंद रहेंगे। इन दिनों बैंकों में कोई कार्य नहीं होगा। इसके बाद 28 सितंबर को चौथा शनिवार है। जबकि 29 सितंबर को रविवार की वजह से छुट्टी रहेगी। इस वजह से अगले हफ्ते 23, 24 और 25 सितंबर को बैंक खुलेंगे। उसके बाद बैंक बंद हो जाएंगे। वहीं, दशहरा 8 अक्‍टूबर को है। इससे पहले 2 अक्‍टूबर को गांधी जयंती, 6 अक्‍टूबर को रविवार, 7 अक्‍टूबर को रामनवमी और 8 अक्‍टूबर को दशहरे की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

बैंक कर्मियों ने किया प्रदर्शन

वहीं, शु्क्रवार शाम को राजनगर में सिंडिकेट बैंक के कर्मियों ने प्रदर्शन किया। सिंडिकेट बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के उपाध्‍यक्ष आदेश यादव का कहना है क‍ि वे सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय का विरोध कर रहे हैं।

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर