स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Ghaziabad: 1.25 करोड़ की ई-बस में सफर करेंगे लोग

sharad asthana

Publish: Dec 12, 2019 14:32 PM | Updated: Dec 12, 2019 14:32 PM

Ghaziabad

Highlights

  • Ghaziabad में चलेंगी 50 E-Buses
  • छह रूट किए गए निर्धारित
  • हिंडन विहार में बनेगा बसों का चार्जिंग स्‍टेशन

गाजियाबाद। उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को प्रदूषण मुक्‍त करने के लिए राज्‍य सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। इस दिशा में अब सरकार की तरफ से गाजियाबाद (Ghaziabad) और मेरठ (Meerut) समेत 14 शहरों में ई-बस (E-Bus) चलाने को मंजूरी दी गई है। इसके तहत गाजियाबाद में पहले फेज में 50 बसों को चलाने की योजना है। ये बसें 6 रूटों (Routs) पर चलेंगी।

यह भी पढ़ें: Bijnor: Ground Report- कड़ाके की ठंड में खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर गरीब- देखें Video

ये हैं रूट

गाजियाबाद में ई-बसें आनंद विहार (Anand Vihar) से मुरादनगर (Muradnagar), आनंद विहार से अल्‍ट सेंटर (ALT Center), दिलशाद गार्डन (Dilshad Garden) से गोविंदपुरम (Govindpuram), दिलशाद गार्डन से लाल कुआं, गोविंदपुरम पुलिस लाइन से नोएडा (Noida) सिटी सेंटर और टीला मोड़ से नए बस अड्डे रूट पर चलेंगी। नगर निगम (Nagar nigam) ने इन बसों के चार्जिंग स्‍टेशन के लिए हिंडन विहार में 20 हजार स्‍क्‍वायर मीटर भूमि चिन्हित की है। 39 करोड़ रुपये की डीपीआर भी तैयार हो गई है। गाजियाबाद नगर निगम के एग्‍जीक्‍यूटिव इंजीनियर मनोज प्रभात का कहना है कि चिन्हित की गई भूमि को कब्‍जास मुक्‍त करा लिया गया है।

यह भी पढ़ें: Fast Tag कार्ड को रिचार्ज कराने पर मिलेगा 5 लाख रुपये का बीमा

अभी नहीं तय हुआ है किराया

इसके साथ ही बोझा गांव में बसों की मरम्‍मत के लिए जगह चिन्हित की गई है। अभी इनका किराया तय नहीं हुआ है। बसाें के रूअ को जरूरी मेट्रो स्‍टेशन और रेलवे स्‍टेशन को देखते हुए तय किया गया है। इस एक ई-बस की कीमत करीब 1.25 करोड़ रुपये है। माना जा रहा है कि अगले साल अक्‍टूबर से गाजियाबाद में ई-बसें दौड़ने लगेंगी। ये पूरी तरह से एसी होंगी।

[MORE_ADVERTISE1]