स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

औरंगाबाद, जमुई, नवादा और गया लोस सीट पर हुई बंपर वोटिंग, यहां देखे कहां पडे कितने प्रतिशत वोट

Prateek Saini

Publish: Apr 11, 2019 18:00 PM | Updated: Apr 11, 2019 19:01 PM

Gaya

इवीएम में कैद हुआ औरंगाबाद, जमुई, नवादा और गया सीट पर चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों का भाग्य...

(पटना): लोकतंत्र का महापर्व आज से शुरू हो गया है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत देश की 91 सीटों पर आज सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। बिहार की बात करे तो राज्य की 40 लोकसभा सीटों में से आज चार सीटों औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई के लिए शाम छह बजे तक वोट डाले गए। चारों सीटों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुए।

 

वोटिंग को लेकर मतदाताओं में उत्साह देखने को मिला। सुबह से ही वोटर्स पोलिंग बूथ पर जुटने लगे। मतदाता लंबी लाइनों में लगकर वोट डालने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते दिखाई दिए। वोटर्स के चेहरों पर भविष्य की सरकार चुनने की खुशी देखने को मिली।

 

 

कहां पडे कितने प्रतिशत वोट

मिली जानकारी के अनुसार शाम 6 बजे तक औरंगाबाद सीट पर 49.85 प्रतिशत वोट डाले गए, वहीं गया सीट पर 56 फीसदी वोटर्स ने वोट डाला, नवादा सीट पर 52 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया तो वहीं जमुई सीट पर 54 फीसदी वोट पडे। चारों सीटों को मिलाकर कुल मत प्रतिशत देखा जाए तो कुल 53.06 प्रतिशत वोट पडे।

 

बता दें कि जमुई सीट से लोकजन शक्ति पार्टी के नेता व निर्वतमान सांसद चिराग पासवान एनडीए के उम्मीदवार है। चिराग का मुकाबला महागठबंधन के उम्मीदवार रालोसपा नेता भूदेव चौधरी से है। गया सीट से जदयू नेता विजय कुमार मांझी एनडीए प्रत्याशी है। इस सीट पर माझी बनाम माझी का मुकाबला है। क्योंकि यहां से महागठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर पूर्व सीएम जीतन राम माझी ताल ठोक रहे है। औरंगाबाद सीट से सुशील कुमार सिंह बीजेपी के उम्मीदवार है तो महागठबंधन की ओर से हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (सेक्युलर) के उपेंद्र प्रसाद चुनाव लड़ रहे हैं। नवादा सीट से महागठबंधन की ओर से आरजेडी नेत्री विभा देवी को मैदान में उतारा गया है तो लोकजन शक्ति पार्टी के चंदन सिंह एनडीए के उम्मीदवार है।


जमुई सीट से नौ प्रत्याशियों ने अपना भाग्य आजमाया वहीं औरंगाबाद सीट से भी नौ उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है। तो गया सीट से 13 लोगों ने चुनाव में भाग लिया। नवादा से भी 13 उम्मीदवारों ने चुनाव लडा। वोट पडने के साथ ही इवीएम सुरक्षा पहरे में चली गई है। मतदाता ने किसके खाते में वोट डालकर जीत का सेहरा पहनाया है यह तो परिणाम आने पर ही पता चलेगा।