स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

महिला को सांप ने काटा तो परिजन ले गए बैगा के पास, 6 घंटे झाड़-फूंक के बाद फिर...

Akanksha Agrawal

Publish: Jul 19, 2019 21:44 PM | Updated: Jul 19, 2019 15:16 PM

Gariaband

छत्तीसगढ़ में सांप के काटने से और समय पर सही इलाज नहीं मिल पाने से एक महिला की मौत हो गई अत्यधिक हालत बिगडऩे पर इसे अस्पताल लाया गया, जहां उसकी जान नहीं बचाई जा सकी।

देवभोग. सुकलीभांठा नवीन पंचायत के आश्रित ग्राम बरही में बुधवार सुबह 7 बजे एक महिला को सांप ने डस लिया। इलाज के लिए उसे तत्काल अस्पताल ले जाने के बजाय परिजनों ने गांव में बैगा से 6 घंटे तक झाड़-फूंक कराया। अत्यधिक हालत बिगडऩे पर इसे अस्पताल लाया गया, जहां उसकी जान नहीं बचाई जा सकी।

ग्राम बरही मेंं कंचना मांझी (55) को सांप ने डस लिया। पति दुर्योंधन मांझी जब खेत को लौटा तो महिला ने उसे मामले की जानकारी दी। सरपंच दयाराम बिसी के मुताबिक सांप काटने की खबर के बाद आनन-फानन में परिजन गांव के ही बैगा को लेकर पहुंचे। जहां बैगा घंटों तक झाड़-फूंक का ड्रामा कर बचाने का दावा कर रहा था।

हालत बिगडऩे के बाद बैगा ने अपने हाथ पीछे खींच लिया। इसके बाद परिजन महिला को लेकर दीवानमुड़ा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे। वहां चिकित्सकों ने गंभीर स्थिति को देखते हुए इलाज के लिए देवभोग सीएससी के लिए महिला को रेफर कर दिया। जहां इलाज के दौरान मरीज की मौत हो गई। देवभोग पुलिस ने गुरुवार को महिला का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया। पिछले दिनों भी झाड़-फूंक के चक्कर में दीवानमुड़ा की 13 साल की किशोरी बैदेही अपना जान गंवा चुकी है। इलाज के लिए परिजनों ने पहले बैगा का सहारा लिया था। बैगा देवभोग अस्पताल के साथ ही ओडिशा के धर्मगढ़ तक इलाज के लिए पहुंचा था।

केन्द्र देवभोग बीएमओ सामुदायिक स्वास्थ्य के डॉ. सुनील भारती ने बताया कि महिला को सुबह सांप ने डस लिया था। उसके बाद परिजन घंटों तक बैगा से झाड़-फूंक करवा रहे थे। हालत बिगडऩे पर उसे दीवानमुड़ा अस्पताल ले गए थे। जहां हमारे कर्मचारी ने बेहोश अवस्था में उसे एंटी स्नैक देकर सीएससी के लिए रेफर किया था। जहां सीएससी पहुंचने से पहले ही रास्ते में महिला ने दम तोड़ दिया था।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें