स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सांप के काटने के बाद पति ने कर दी ये गलती, अस्पताल पहुंचते ही महिला की हो गई मौत

Chandu Nirmalkar

Publish: Jul 19, 2019 20:03 PM | Updated: Jul 19, 2019 17:01 PM

Gariaband

Snake Bite: जब हालत बिगड़ी तो डॉक्टर (Doctor) के पास ले गए। जहां उसकी मौत (Died) हो गई।

गरियाबंद/देवभोग. बारिश शुरू होते ही सांप काटने का मामला बढ़ जाता है। वहीं, लोगों की लापरवाही के चलते पीडि़त की मौत भी हो जाती है। हाल ही में गरियाबंद (Gariaband) जिले में सांप के काटने से एक महिला की मौत हो गई। बताया जा रहा है समय रहते महिला को अस्पताल में भर्ती कराया होता तो उसकी जान बच जाती। लेकिन परिवार वालों ने बैगा से 6 घंटे तक झाड़-फूंक कराया। Snake Bite: जब हालत बिगड़ी तो डॉक्टर (Doctor) के पास ले गए। जहां उसकी मौत (Died) हो गई।

मिली जानकारी के अनुसार ग्राम बरही मेंं कंचना मांझी (55) को सांप ने डस लिया। पति दुर्योंधन मांझी जब खेत को लौटा तो महिला ने उसे मामले की जानकारी दी। सरपंच दयाराम बिसी के मुताबिक सांप काटने की खबर के बाद आनन-फानन में परिजन गांव के ही बैगा को लेकर पहुंचे।

जहां बैगा घंटों तक झाड़-फूंक का ड्रामा कर बचाने का दावा कर रहा था। वहीं हालत बिगडऩे के बाद बैगा ने अपने हाथ पीछे खींच लिया। इसके बाद परिजन महिला को लेकर दीवानमुड़ा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे। वहां चिकित्सकों ने गंभीर स्थिति को देखते हुए इलाज के लिए देवभोग सीएससी के लिए महिला को रेफर कर दिया। जहां इलाज के दौरान मरीज की मौत हो गई। मामले में देवभोग पुलिस ने गुरुवार को महिला का पीएम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया।

पहले भी झाड़-फूंक के चलते किशोरी तोड़ चुकी है दम
पिछले दिनों भी झाड़-फूंक के चक्कर में दीवानमुड़ा की 13 साल की किशोरी बैदेही अपना जान गंवा चुकी है। उस मामले में भी इलाज के लिए परिजनों ने पहले बैगा का सहारा लिया था। बैगा देवभोग अस्पताल के साथ ही ओडिशा के धर्मगढ़ तक इलाज के लिए पहुंचा था।

महिला को सुबह सांप ने डस लिया था। उसके बाद परिजन घंटों तक बैगा से झाड़-फूंक करवा रहे थे। हालत बिगडऩे पर उसे दीवानमुड़ा अस्पताल ले गए थे। जहां हमारे कर्मचारी ने बेहोश अवस्था में उसे एंटी स्नैक देकर सीएससी के लिए रेफर किया था। जहां सीएससी पहुंचने से पहले ही रास्ते में महिला ने दम तोड़ दिया था।
डॉ. सुनील भारती, बीएमओ, सामुदायिक स्वास्थ्य, केन्द्र देवभोग

 

..और भी है ऐसे ढेरों खबरें