स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अगर आप भी चाहते हैं हेल्दी और नेचुरल त्वचा तो इन 5 बातों का रखें खास ख्याल

Akanksha Agrawal

Publish: Aug 16, 2019 15:55 PM | Updated: Aug 16, 2019 16:21 PM

Gariaband

Skin care tips in hindi: क्या आप जानते हैं कि हमारी कुछ गलतियों का हमारे स्किन पर बहुत ही खतरनाक प्रभाव डालती हैं।

गरियाबंद. हमारी स्किन हमारे शरीर के सबसे नाजुक हिस्सों में से एक होती है। जिसका ख्याल हमें बड़ी सावधानी के साथ रखना चाहिए। क्योंकि कोई नहीं चाहता कि उनकी एक गलती से उनकी त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़े। हमें हमेशा अपने स्किन पर ध्यान देना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि हमारी कुछ गलतियों का हमारे स्किन पर बहुत ही खतरनाक प्रभाव डालती हैं।

1. पानी कम पीना : हेल्दी त्वचा के लिए हमें अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए। पानी हमारे शरीर के लिए जितना जरूरी है उतना ही हमारे स्किन के लिए भी। सही मात्रा में पानी पीना त्वचा की हर समस्या का सामाधान है। इससे हमारी स्किन हाइड्रेट रहेगी और हमेशा चमकती रहेगी।

2. नींबू का इस्तेमाल : अक्सर हम हमारे स्किन की कई परेशानियों के लिए अपने स्किन पर नींबू का ब्लीच करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह आपके स्किन के लिए घातक हो सकता है। सूरज की किरणों के संपर्क में आते ही नींबू केमिकल रिएक्शन पैदा कर हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

3. सनस्क्रीन का इस्तेमाल : अगर आप घर से बाहर निकलने से पहले अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आप अपनी त्वचा के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। बाहरी हवा व धूल-मिट्टी त्वचा को रुखा बना देती है। ऐसे में सनस्क्रीन स्किन की रक्षा करता है।

4. मीठे का सेवन : अगर आपको मीठा खाना पसंद है तो यह आपके लिए बूरी खबर है कि आपका ज्यादा मीठा खाना आपकी त्वचा के लिए हानिकारक है। ज्यादा चीनी या मीठा खाने से बार-बार चेहरे पर मुंहासे की समस्या होती है। इसलिए हमें चीनी या मीठे की जगह रसीले फलों का सेवन करना चाहिए।

5. ज्यादा मेकअप : आजकल लोग ज्यादा खुबसूरत दिखने के लिए अपने चेहरे पर तरह-तरह के मेकअप का इस्तेमाल करते हैं। ज्यादा मेकअप हमारे स्किन के लिए घातक बन जाता है। ज्यादा मेकअप से हमारे स्किन रुखे हो जाते हैं और त्वचा की प्राकृतिक सुंदरता खत्म हो जाती है।

Skin care की खबर यहां बस एक क्लिक में

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News

एक ही क्लिक में देखें Patrika की सारी खबरें