स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गांवों में मंडरा रहा वन भैंसा फसल को पहुंचा रहा नुकसान, ग्रामीणों में दहशत

Bhawna Chaudhary

Publish: Aug 26, 2019 22:00 PM | Updated: Aug 26, 2019 14:00 PM

Gariaband

उदंती अभयारण्य के घने जंगल को छोडक़र पिछले एक पखवाड़े से राजकीय पशु वनभैंसा (Forest buffalo) राजा कुल्हाडीघाट के आसपास ग्रामों में मंडरा रहा है।

मैनपुर . उदंती अभयारण्य के घने जंगल को छोडक़र पिछले एक पखवाड़े से राजकीय पशु वनभैंसा (Forest buffalo) राजा कुल्हाडीघाट के आसपास ग्रामों में मंडरा रहा है। जिसके चलते यहां के ग्रामीण और किसान भारी दहशत में हैं। स्वभाव से काफी आक्रमक व गुस्सैल राजकीय पशु वन भैसा राजा ने दो दिन पहले उनके देखरेख के लिए वन विभाग द्वारा तैनात किए गए टैंउकर पर हमला कर एक को जख्मी कर दिया था। वहीं क्षेत्र के किसानों ने वनभैंसा द्वारा किए गए फसल नुकसान की मुआवजा देने की मांग वन विभाग से की है।

उदंती अभयारण से भटककर कुल्हाड़ीघाट के जंगल में पहुंचा वनभैंसा कुल्हाड़ीघाट, कन्हारपारा, बेसराझर, भाताडिग्गी ग्रामों के आसपास पिछले 15 दिनों से फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है। भागचंद सोरी, बजारूराम सोरी, सुकदेव सोरी, तिहारूराम सोरी, जयसिंग सोरी, मनीराम सोरी ने बताया कि वनभैंसा हमारे खेतों में लगातार रौंदते हुए फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है। मवेशिओं के झुंड को भी तितर- बितर कर वार कर रहा है और किसानों को खेतों में देखकर दौड़ता भी है जिसके चलते जानमाल की हानि की आशंका बनी हुई है। किसान अकेले खेत नहीं जा पा रहे हैं जिसके चलते खेती किसानी का कार्य प्रभावित हो रहा है।

ग्राम पंचायत कुल्हाडीघाट के सरपंच बनंिसंग सोरी ने बताया कि राजा नामक वनभैंसा लगातार कुल्हाडीघाट क्षेत्र में किसानों की फसलों को चौपट कर रहा है। इस ओर वन विभाग ध्यान नहंीं दिया जा रहा है। साथ ही किसान अपनी सुरक्षा को लेकर दहशत में है। क्षेत्र के किसानों ने इसकी शिकायत करते हुए वन विभाग से फसल नुकसान की मुआवजा देने की मांग भी की है।