स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Sound One X60: किसी भी परिस्थिति में किया जा सकता है इस वायरलेस ईयरफोन का इस्तेमाल, यहां पढ़े रिव्यू

Vishal Upadhayay

Publish: Jun 30, 2019 10:46 AM | Updated: Jul 09, 2019 17:21 PM

Gadget Reviews

  • फुल साउंड पर भी नहीं फटती है इसकी आवाज़
  • Sound One X60 की बैटरी लाइफ है काफी अच्छी
  • इसमें ब्लूटूथ 4.2 का सपोर्ट दिया गया है

नई दिल्ली: किसी भी डिवाइस के साथ मिलने वाले हेडफोन के अलावा भी कई कंज्यूमर्स वायरलेस हेडफोन की खरीदारी जरूर करते हैं। ऐसे में अगर आप भी 2,000 रुपये के बजट में कोई वायरलेस ईयरफोन खरीदना चाहते हैं तो हांग-कांग की टेक कंपनी साउंड वन ( Sound One ) ने भारत में अपने नेकबैंड स्टाइल वाले X60 वायरलेस हेडफोन को पेश किया है। कंपनी ने इस ईयरफोन को 3,490 रुपये की कीमत में फरवरी महीने में लॉन्च किया था। लेकिन अब इस ईयरफोन को ई-कॉमर्स साइट अमेजन ( Amazon ) से 1,799 रुपये की कीमत में खरीदा जा सकता है। हम X60 ईयरफोन का इस्तेमाल पिछले एक हफ्ते से कर रहे हैं, जिसके बाद हम आपके लिए इसका रिव्यू लेकर आए हैं।

Sound One X60 डिजाइन

Sound One X60 के डिजाइन की बात करें तो यह दिखने में ज्यादा प्रीमियम लुक तो नहीं देता है लेकिन सिंपल लुक और हल्के वज़न की वजह से ठीक है। इस नेकबैंड के ऊपर सॉफ्ट रबर की कोटिंग की गई है। नीचे दोनों तरफ दिए गए बटन का डिजाइन भी बैंड के साथ अच्छा दिखता है। यहां लेफ्ट साइड में वर्चुअल असिस्टेंट एक्टिव करने के लिए वन टच बटन दिया गया है। वहीं राइट साइड में मल्टी फंक्शन बटन और वॉल्यूम बटन्स दिए गए हैं। इसके मल्टी फंक्शन बटन से ऑन-ऑफ करने के अलावा कॉल कट-रिसीव और रिडायल करने जैसे काम होते हैं। दूसरी तरफ वॉल्यूम बटन्स में प्लस बटन को दबाकर रखने से वॉल्यूम बढ़ता है और एक बार दबाने पर ट्रैक चेंज होता है। इसी तरह वॉल्यूम बटन्स में माइनस साइन वाले बटन से वॉल्यूम कम किया जा सकता है।

Sound One X60 परफॉर्मेंस

इसके परफॉर्मेंस की बात करें तो इसे गर्दन में लटकाए हुए आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है। साथ ही रनिंग के दौरान भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा ईयरप्लग्स छोटे डिजाइन वाले हैं जिसकी वजह से आसानी से कानों में फिट बैठ जाते हैं और कानों में चुभते भी नहीं हैं। हमने इसका इस्तेमाल भीड़-भाड़ वाले इलाकों में भी किया तब भी म्यूजिक सुनने और कॉलिंग के दौरान इसकी क्वालीटी काफी अच्छी रही। साथ ही इसकी आवाज पूरी तरह बढ़ाने के बाद भी आपको अच्छी साउंड क्वालिटी मिलेगी। इसमें एक सुविधा यह भी है कि जब यह उपयोग में नहीं आ रहे हों तब इसके इयरप्लग्स के अंदर फिट चुंबक वायरलेस इयरफोन को फिसलने से रोकते हैं। इसमें ब्लूटूथ 4.2 का सपोर्ट दिया गया है। ऐसे में ये स्मार्टफोन, कम्प्यूटर, लैपटॉप और ऑडियो प्लेयर्स के साथ कनेक्टिविटी में कोई दिक्कत नहीं होती है। साथ ही ऑटो कनेक्टिविटी होने की वजह से हेडफोन आसानी से स्मार्टफोन से कनेक्ट भी हो जाता है। इसकी कनेक्टिविटी रेंज 10m तक की है जो बेहतर है। ऑडियो क्वालिटी की बात करें तो इस हैडफोन की रेंज 20Hz-20,000Hz तक है। साथ ही यहां बेहतर क्वालिटी के लिए क्वॉलकॉम के AptX codec टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया है।

Sound One X60 बैटरी

इसकी बैटरी बैकअप को लेकर कंपनी का दावा है कि यह सिंगल चार्ज में 8 से 10 घंटे तक चल सकता है। इस्तेमाल के दौरान हमने पाया कि इसकी बैटरी लाइफ काफी अच्छी है। इसके अलावा बैटरी लो होने के दौरान ये आपको लगातार रिंग अलर्ट भी देता है। हालांकि इसे फुल चार्ज करने में 2 घंटे का समय लगता है। ऐसे में यह उम्मीद की जा सकती है कि इसे लंबे समय तक इस्तेमाल करने के बाद इसकी बैटरी लाइफ में कोई कमी ना आए। कुल मिलाकर कहा जाए तो 1,799 रुपये की कीमत वाले इस हल्के नेकबैंड वायरलेस हैडफोन का इस्तेमाल किसी भी परिस्थिति में किया जा सकता है। ऐसे में सिंपल दिखने वाला यह वायरलेस हैंडफोन आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।