स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अब और सुंदर दिखने लगा पार्क रंग रोगन से निखरी रंगत

Ajay Khare

Publish: Feb 06, 2019 11:53 AM | Updated: Feb 06, 2019 11:53 AM

Gadarwara

बीते लंबे समय से चल रहा, पार्क सौंदर्यकरण कार्य

गाडरवारा। लोग प्रकृति के सानिध्य में बैठने के लिए शहरों में पार्कों का सहारा लेते हैं। चूंकि शहरों में कांक्रीट के जंगलों के चलते लोगों को केवल पार्क ही एकमात्र सहारा होते हैं। जहां पेड़ों की छांव में कुछ देर बैठक कर चैन की सांस ले सकें। दूसरी ओर बच्चे एवं योगप्रेमियों को ताजी हवा के बीच सकारात्मक माहौल पार्क ही मुहैया कराते हैं। इसी भावना से नगर पालिका के सामने बने सेठ जमनादास काबरा उद्यान में नपा द्वारा बीते कई महिनों से सौंदर्यकरण कार्य कराया जा रहा है। पार्क सौंदर्यकरण का काम जैसे जैसे आगे बढ़ रहा है। पार्क में एक नई रौनक दिख रही है।
नगर के इस पार्क में प्रतिवर्ष गर्मियों के दिनों में सैकड़ों लोग एवं बच्चे सुबह शाम आते हैं। पूर्व में पार्क में प्रकाश सफाई एवं सुविधाओं के अभाव से रात में नागरिकों को परेशानी होती थी। फव्वारे के पास एवं पार्क में सिंचाई के चलते कीचड़ रहती थी। इसके उपरांत जनभावनाओं के अनुसार वर्तमान परिषद द्वारा पार्क की सुध ली गई। जिसमें गर्मी के दिनों में पार्क में लाईट एवं रात के समय म्यूजिक साउंड सिस्टम लगाया गया। इसके बाद क्रमश: पार्क में फुटपाथ टाइल्स, रंगाई पुताई, बैंचें एवं अन्य सुविधाओं का विकास किया गया। वहीं स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 के चलते पार्क की दीवारों पर भी रंगरोगन कर जागरुकता संबंधी नारे लिखे गए हैं। जिसके साथ पार्क में स्वच्छता का ध्यान रखते हुए डस्ट बिन की सुविधा की गई है। पार्क के फव्वारे की सफाई कर जमा मिटटी निकाली गई। पार्क में बनी घड़ा लिए महिला की प्रतिमा एवं तीन पत्तियों को पेंट किया गया। साथ ही पार्क के मुख्य प्रवेश द्वार को पेंट करने के बाद पार्क की शोभा कई गुनी बढ़ गई है। लोग नगरपालिका की पहल की सराहना करते देखे जा रहे हैं।
अंग्रेजों के जमाने की नपा में भी आई रौनक
गाडरवारा नगर पालिका की स्थापना जिले में सर्वप्रथम वर्ष 1867 में अब से 152 साल पहले की गई थी। नगर पालिका के भवन को अब तक परंपरांगत तरीके से गेरु से पोता जाता था। लेकिन वर्तमान परिषद में नपा के भीतर फर्श पर टाइल्स लगाने के साथ सीलिंग, नई लाइट एवं फर्नीचर सहित बीते दिनों नपा को लाल एवं सफेद रंग के डिस्टेंपर से रंगने के बाद नपा की रौनक अलग ही दिखने लगी है।
इनका कहना,,
न केवल पार्क एवं नपा भवन बल्कि सभी धरोहर के संरक्षण सौंदर्यकरण में नपा के प्रयास जारी हैं। पार्क में नई बैंचें, लाईट, बच्चों के मनोरंजन हेतु झूले एवं फव्वारे में टाइल्स लगाई जा रही हैं। ऐसे ही पलोटनगंज के प्रियदर्शिनी पार्क में भी काम किया जाएगा।
अनीता जायसवाल, नपाध्यक्ष गाडरवारा