स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Tasty Tasty: घर में बनाइए स्वादिष्ट मूंग की दाल का चीला, जानिए चीला बनाने की रेसिपी

arun rawat

Publish: Jan 15, 2020 12:52 PM | Updated: Jan 15, 2020 12:52 PM

Firozabad

— कम लागत और स्वादिष्ट चीला बनकर तैयार, गृहणी मीना शर्मा दे रहीं चीला बनाने की जानकारी।

फिरोजाबाद। मकर संक्रांति पर वैसे तो खिचड़ी का वितरण किया जाता है। इस दिन दाल से बनी खाने पीने की वस्तुओं को दान करने का बड़ा ही महत्व माना जाता है। ऐसे में मूंग की दाल के चीला को भी आप अपने खाने में शामिल कर सकते हैं। मूंग की दाल का चीला पांच मिनट के अंदर बनकर तैयार हो जाता है। इसे बनाने में अधिक लागत भी नहीं आती तो चीला बनाने की विधि के बारे में आज आपको बता रही हैं गृहणीं मीना शर्मा—

[MORE_ADVERTISE1]
[MORE_ADVERTISE2]

मंगल की दाल को पहले भिगोकर रख लें
हरा धनिया, हरी मिर्च को काटकर रख लें। प्याज भी सुविधानुसार डाल सकते हो। नमक और टमाटर स्वादिष्ट के साथ पेस्ट तैयार कर लें। दाल को पीसकर उसमें थोड़ा सा बेसन मिला लें। पेस्ट बनाते समय पानी की मात्रा उतनी रखें कि पेस्ट अधिक पतला न हो जाए। इस पेस्ट को किसी बर्तन की सहायता से तवे पर डालें और थोडत्रा सिकने पर उसे दूसरी ओर पलट दें।

सिकने के बाद डाल दें धनिया, पनीर
सिकने के बाद उसमें आप पनीर, धनिया डालकर चीला तैयार कर सकते हैं। इसी तरह आप अन्य चीला भी तैयार कर सकती हैं। इस चीला को चटनी के माध्यम से आप खाने के प्रयोग में ले सकते हैं। चीला तैयार करने से पहले करीब चार से पांच घंटे पहले मूंग की दाल को पानी में भिगोकर रखना होगा। तभी उसे पीसा जा सकेगा। इस प्रकार से चीला को आप घर के अंदर पांच से 10 मिनट में तैयार कर सकते हो।

[MORE_ADVERTISE3]