स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Health and wellness center फिरोजाबाद में खुलेंगे 50 सेन्टर, कैंसर का भी होगा इलाज

arun rawat

Publish: Jul 18, 2019 18:19 PM | Updated: Jul 18, 2019 18:19 PM

Firozabad

-लोगों के घर जाकर स्वास्थ्य जांच करेंगे स्वास्थ्य कर्मचारी, सबका रखा जाएगा रिकॉर्ड
-बीपी, डायबिटीज और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का भी किया जाएगा निःशुल्क इलाज
-मेंटल हेल्थ, योगा, काउंसलिंग, स्कूल हेल्थ एजूकेशन, आपातकालीन सुविधा भी मिलेगी

फिरोजाबाद।केन्द्र और उत्तर प्रदेश सरकार आम जनता के स्वास्थ्य को लेकर हर कदम उठा रही है। जनता के द्वार पर ही स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की तैयारी है। इसके लिए फिरोजाबाद जिले में 50 हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर बनाए जाएंगे। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के आस-पास के इलाके में रहने वाले तीस साल से अधिक उम्र के लोगों के बीपी, डायबिटीज व कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की निरूशुल्क जांच की जाएगी और जरूरत के अनुसार उनको दवा और परामर्श दिया जाएगा। इसके साथ ही उच्चकोटि की स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। गम्भीर बीमारियों के लिए भी मरीजों को किसी नर्सिंग होम जाने की जरूरत नहीं रहेगी। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. प्रताप सिंह ने बताया कि सभी सेण्टर नये बनाये जायेंगे। नये सेण्टरों को बनाने के लिए एक कमरे का निर्माण कराया जायेगा। अभी तीस जगहों पर काम शुरू हो गया है। अन्य जगह पर काम शुरू होना है।

 

ayushman

क्या है योजना
सरकार सभी उप-स्वास्थ्य केन्द्रों को क्रमबद्ध ढंग से हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर के रूप में तब्दील कर रही है। छह-सात गांवों के बीच में एक उप-स्वास्थ्य केन्द्र है, जिसे हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर के रूप में परिवर्तित किया जाएगा।

ऐसे होगा कार्य
हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर पर तैनात कर्मचारी क्षेत्र के गांवों में घर-घर जाएंगे। परिवार के प्रत्येक सदस्य के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। फिर इनका डिजिटली रिकॉर्ड रखा जाएगा। इसके लिए प्रत्येक केन्द्र पर दो टैबलेट दिए जाएंगे। भौतिक रूप से भी स्वास्थ्य जांच का रिकॉर्ड रखा जाएगा ताकि आगे कोई समस्या न रहे। बीपी, डायबिटीज व कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की जांच के के साथ-साथ दवा भी दी जाएगी। मरीजों की तीन तरह की श्रेणी बनाई जाएंगी। पहली वह जिन्हें दवा की कोई जरूरत नहीं है। दूसरी वह जिन्हें परहेज की जरूरत है और तीसरी श्रेणी में वे लोग रखे जाएंगे जिन्हें दवा की जरूरत है।

 

कहां कितने सेन्टर बनेंगे
जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक (डीसीपीएम) रवि कुमार ने बताया कि फिरोजाबाद के खैरगढ़ में आठ, अरांव में 10, मदनपुर में 9, जसराना में 6, एका में 7 और शिकोहाबाद तहसील के धनपुरा 10 में हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर बनाए जाएंगे। यह काम वित्तीय वर्ष 2019-20 में पूरा हो जाएगा। सरकार प्रत्येक कार्य समबद्ध ढंग से पूरा करने के लिए कृत संकल्पित है।

मिलेंगी ये सुविधाएं
हेल्थ एंड वेलनेस सेन्टर में मातृत्व स्वास्थ्य, शिशु स्वास्थ्य, टीकाकरण, किशोर स्वास्थ्य, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, कैंसर, अंधत्व, श्रवण बाधित रोग, संचारी रोग प्रबंधन एवं उपचार, गैर संचारी रोग प्रबंधन एवं उपचार, ओरल हेल्थ, मेंटल हेल्थ, योगा और एक्सरसाइज, काउंसलिंग, स्कूल हेल्थ एजूकेशन, आपातकालीन चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी।