7 फरवरी को RBI जारी करेगा क्रेडिट पॉलिसी, ब्याज दरों में हो सकता है बदलाव

Manish Ranjan

Publish: Feb 04, 2019 13:35 PM | Updated: Feb 04, 2019 14:40 PM

Finance news

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 7 फरवरी को अपनी क्रेडिट पॉलिसी जारी करेगी। सरकार महंगाई को कम करने के लिए ब्याज दरों में बदलाव भी कर सकती है।

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 7 फरवरी को अपनी क्रेडिट पॉलिसी जारी करेगी। सरकार महंगाई को कम करने के लिए ब्याज दरों में बदलाव भी कर सकती है। रिजर्व बैंक की MPC द्वैमासिक समीक्षा बैठक मुंबई में पांच से सात फरवरी तक होगी। rbi के नए गवर्नर शक्तिकांत दास के कार्यकाल की यह पहली समीक्षा बैठक है. दास ने 12 दिसंबर को RBI की कमान संभाली।


ब्याज दरों में हो सकती है कमी

आपको बता दें कि राजकोषीय मोर्चे पर चुनौतियों और कच्चे तेल की कीमतों के बढ़ने से समिति के लिए नीतिगत ब्याज दर घटाना अभी संभव नहीं लगता है। वहीं, बैंक ऑफ बड़ौदा के चीफ इकोनॉमिस्ट समीर नारंग ने कहा कि मौद्रिक नीति समिति आगामी सात फरवरी को अपने नीतिगत रुख को नाप-तोल कर कठोर बनाने की जगह तटस्थ कर सकती है।


नारंग ने दी जानकारी

वहीं, अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान खुदरा महंगाई रिजर्व बैंक के 3.8 फीसदी के अनुमान से कम रहकर 2.6 फीसदी रही थी। नारंग जानकारी देते हए बताया कि महंगाई में उल्लेखनीय कमी और वैश्विक वृद्धि सुस्त पड़ने से 2018-19 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति चार फीसदी के दायरे में रहने वाली है।


बदल सकता है नीतिगत रुख

इससे रिजर्व बैंक को नीतिगत रुख बदलने का मौका मिलेगा। हालांकि स्वास्थ्य, शिक्षा और घरेलू एवं निजी सामान जैसे मुख्य कारकों के उच्च स्तर से दरें बदलने की गुंजाइश सीमित है।

(ये कॉपी भाषा से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर