स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

लोकसभा चुनाव हरियाणाः सभी दलों में है दागियों की भरमार, देखिए किस दल के नेता पर हैं कितने केस

Prateek Saini

Publish: Apr 26, 2019 19:10 PM | Updated: Apr 26, 2019 19:10 PM

Faridabad

तंवर, दिग्विजय, जयहिंद, भड़ाना समेत आधा दर्जन पर दर्ज हैं मामले...

 

(फरीदाबाद,संजीव शर्मा): राजनीति में स्वच्छता की बात करने वाले सभी राजनीतिक दलों में दागियों की भरमार है। हरियाणा के चुनावी रण में ताल ठोक रहे करीब आधा दर्जन नेताओं के खिलाफ पुलिस थानो में मामले दर्ज हैं और वह इस समय अदालती कार्यवाही का सामना कर रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि कांग्रेस, इनेलो, जजपा व आप के नेताओं के विरूद्ध जहां मामले दर्ज हैं, वहीं भाजपा के किसी भी प्रत्याशी के विरूद्ध कोई केस दर्ज नहीं है।


हिसार लोकसभा सीट से इनेलो प्रत्याशी सुरेश कौंथ के विरूद्ध बरवाला तथा नारनौंद पुलिस थानों में चार मामले दर्ज हैं। इनमें से सडक़ जाम करके यातायात अवरूद्ध करने तथा इन्हीं से संबंधित केसों में पीओ घोषित किए जाने से संबंधित हैं। रोहतक लोकसभा सीट से जननायक जनता पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे युवा नेता प्रदीप देसवाल के विरूद्ध दंगे भडक़ाने, भाषणबाजी के दौरान अभद्र शब्दावली का इस्तेमाल करने, हाथ में हथियार लेकर भीड़ को उकसाने का मामला दर्ज है। देसवाल के विरूद्ध यह मामले वर्ष 2016 से 2018 तक दर्ज किए गए हैं। इनमें से एक मामले में अदालत द्वारा चार्ज फ्रेम किए जा चुके हैं।


फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र की स्थिति बेहद दिलचस्प है। यहां चुनाव चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी अवतार सिंह भड़ाना पर जहां सरकारी काम में बाधा पहुंचाने तथा चुनाव आचार संहिता का उलंघन करने का मामला दर्ज है। इस मामले में भड़ाना की अपील इलाहाबाद हाईकोर्ट में लंबित है।


इस मामले में आम आदमी पार्टी भी पीछे नहीं है। फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे आम आदमी पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष नवीन जयहिंद के खिलाफ चार केस दर्ज हैं। जयहिंद के विरूद्ध दर्ज केसों में ज्यादातर राजनीतिक हैं। जयहिंद के विरूद्ध आरटीआई एक्ट में संशोधन की मांग को लेकर राष्ट्रपति आवास की तरफ कूच करने, हरियाणा में गायों की दुर्दशा पर खूंटा गाड़ अभियान चलाने, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से हरियाणा के संबंध में सवाल पूछने का प्रयास करने के संबंध में तथा भाईचारा कांवड़ यात्रा के दौरान मामला दर्ज किया गया था।


इस कतार में हरियाणा कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अशोक तंवर का नाम भी शामिल है, जो इस समय सिरसा से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। तंवर के विरूद्ध वर्ष 2007 में उत्तर प्रदेश के देवरिया में सरकारी कर्मचारियों से अभद्रता करने तथा काम में बाधा पहुंचाने के आरोप में ममाला दर्ज किया गया था। सोनीपत लोकसभा सीट से जननायक जनता पार्टी की टिकट पर चुनाव लडऩे वाले दिग्विजय चौटाला के खिलाफ लुधियाना जिला के हठूर साहिब पुलिस थाने में अभद्र भाषण दिए जाने के आरोप में मामला दर्ज है।