स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

RRB NTPC 2019 Subject-wise Exam Preparation Tips : रेलवे भर्ती परीक्षा में सफलता के लिए जरूर आजमाएं ये ट्रिक्स

Deovrat Singh

Publish: Aug 16, 2019 09:50 AM | Updated: Aug 16, 2019 09:50 AM

Exam Tips & Tricks

RRB NTPC 2019 Subject-wise Exam Preparation Tips: आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को परीक्षा में बेहतर परिणामों के लिए सब्जेक्ट के अनुसार तैयारी करनी चाहिए। परीक्षा पास करने के लिए सबसे बेहतरीन तरीका है तीनों पार्ट के अंकों को...

RRB NTPC 2019 Subject-wise Exam Preparation Tips: रेलवे रिक्रूटमेंट द्वारा आयोजित की जाने वाली एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के लिए अभी तिथि का घोषणा नहीं की गई है। सफलतापूर्वक आवेदन कर चुके अभ्यर्थीयों के पास परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय है। आरआरबी ने गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (NTPC) पदों की भर्ती के लिए 35208 रिक्तियों पर आवेदन मांगे थे। एनटीपीसी के पदों को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है; ग्रेजुएट पोस्ट: ट्रैफ़िक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, कमर्शियल अपरेंटिस और स्टेशन मास्टर। अंडरग्रेजुएट पोस्ट: जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क। परीक्षा की तैयारी को लेकर आशंकित अभ्यर्थियों के लिए नीचे कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिन्हे आजमाएंगे तो परिणाम बेहतर होंगे।


RRB NTPC 2019 Exam Pattern
प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा, जिसके लिए 100 अंक निर्धारित होंगे। प्रश्न पत्र हल करने के लिए डेढ़ घंटे का समय दिया जाएगा।
सामान्य जागरूकता - 40 अंक
गणित - 30 अंक
सामान्य बुद्धिमता और तर्कशक्ति - 30 अंक

परीक्षा से पहले जरूर ध्यान रखें
परीक्षा का प्रथम चरण कंप्यूटर आधारित होगा और सीबीटी के लिए प्रश्नों के मानक आमतौर पर पदों के लिए निर्धारित शैक्षिक मानकों के अनुरूप होंगे। स्टेज सीबीटी का सामान्यीकृत स्कोर उनकी योग्यता के अनुसार द्वितीय चरण सीबीटी के पात्र उम्मीदवारों की वरीयता तैयार करेगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 / 3 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी। विभिन्न श्रेणियों में पात्रता के लिए न्यूनतम प्रतिशत अंक: UR-40%, EWS40%, OBC (नॉन क्रीमी लेयर) -30%, SC-30%, ST-25%। पात्रता के लिए अंकों का ये प्रतिशत PwBD उम्मीदवारों को 2% तक छूट दे सकता है।

RRB NTPC Exam 2019 Subject Wise Preparation Strategy
परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी को तीनों भागों में से सबसे पहले उस विषय का चयन करना है जो कम समय में पूरा हो सके। अभ्यर्थी अपनी रुचि के अनुसार पार्ट तय करें उस भाग के पुरे अंक हासिल करने की कोशिश करें। अगर कोई पार्ट कमजोर रहता है तो उसकी भरपाई किसी अन्य पार्ट में पूरी की जा सकती है।

RRB NTPC 2019 General Awareness Exam Preparation Strategy (40 अंक)
सामान्य ज्ञान बढ़ाने के लिए पत्रिकाओं, समाचार पत्रों, साप्ताहिक जीके ब्लॉग को ऑनलाइन पढ़ें और सामान्य ज्ञान के लिए समाचार टीवी चैनल जरूर देखें। मुख्य जानकारी के लिए नोट्स बनाएं और उन्हें एकत्रित करें। ऐसे में करंट अफेयर्स में कवर किया जा सकता है। इस पार्ट में अभ्यर्थी को पुस्तकों का अध्ययन और उसका रिवीजन जरूर करना चाहिए। एक बार पढ़ने के बाद आपको लाभ नहीं मिलेगा आपको बार-बार रिपीट करना होगा और इन महत्वपूर्ण पॉइंट्स को याद करना होगा।

RRB NTPC 2019 General Intelligence & Reasoning Exam Preparation Strategy (30 अंक)
इस भाग में परीक्षार्थियों के सोचने और समस्याओं को हल करने की क्षमता का परीक्षण किया जाता है, इसलिए अभ्यर्थी को अपने तार्किक और विश्लेषणात्मक कौशल को तेज करना आवश्यक है। दोनों मौखिक और गैर मौखिक प्रकार की अवधारणाएं उम्मीदवारों द्वारा ध्यान केंद्रित की जानी चाहिए। दिशाओं की समझ सटीक होनी चाहिए, अर्थात, यह पहचानना कि पश्चिम, उत्तर, पूर्व या दक्षिण किस दिशा में है। श्रृंखला सबसे महत्वपूर्ण विषय है, लेकिन इसे मास्टर करना भी बहुत मुश्किल है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप प्रत्येक और प्रत्येक अवधारणा को अच्छी तरह से अभ्यास करें और जल्दबाजी में हल करने की कोशिश न करें। हमेशा याद रखें कि दिए गए प्रश्न को केवल दिए गए डेटा द्वारा हल किया जाएगा, समस्या का समाधान करते समय अनावश्यक फार्मूला काम में न लेवें। किसी भी प्रश्न को हल करने के लिए स्मार्ट और उचित ट्रिक्स और विधि का उपयोग करें।

RRB NTPC 2019 Mathematics Exam Preparation Strategy (30 अंक)
जब आप अपनी तैयारी शुरू कर रहे हैं, तो पहले शॉर्टकट की तलाश न करें। सभी विषयों की मूल बातें जानने और गहराई से जानने का प्रयास करें। एक बार जब आप इन विषयों पर अच्छी पकड़ बना लेते हैं, तो आप त्वरित गणना के लिए शॉर्टकट या ट्रिक्स पर स्विच कर सकते हैं। गणना की गति बढ़ाने के लिए, छात्रों को शॉर्ट-कट तरीकों और ट्रिक्स पर ध्यान देना चाहिए जो परीक्षा में कठिन सवालों को हल करने में समय बचाने में मदद करेगा। सटीकता और गति प्राप्त करने के लिए चालों का अभ्यास करने और तालिकाओं, क्यूब्स, वर्गों और वर्गमूल आदि को याद करने का प्रयास करना चाहिए। रिस्क भरे शॉर्टकट का उपयोग न करें। यदि आप किसी शॉर्टकट या ट्रिक से अच्छी तरह वाकिफ नहीं हैं, तो इनका उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे गलत उत्तर मिल सकता है। गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन भी निर्धारित है।