स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Malaysia Airlines flight MH17 को मार गिराने के मामले में चार पर आरोप, 2020 में होगी सुनवाई

Anil Kumar

Publish: Jun 19, 2019 19:42 PM | Updated: Jun 20, 2019 07:11 AM

Europe

  • Malaysia Airlines flight MH17 को जुलाई 2014 में यूक्रेन में मार गिराया गया था।
  • विमान को मार गिराने के मामले में चार लोगों को आरोपी बनाया गया है।

एम्सटर्डम। मलेशियाई एयरलाइंस के विमान mh17 ( Malaysia Airlines flight MH17 ) को मार गिराने के मामले में बुधवार को दोषियों के खिलाफ आरोप की घोषणा की गई है।

जुलाई 2014 में मलेशिया ( Malaysia ) के MH17 विमान को मार गिराने को लेकर चार लोगों को आरोपी बनाया गया है, इसमें तीन रूस जबकि एक यूक्रेन के नागरिक हैं।

आरोप है कि चारों ने मिलकर पूर्वी यूक्रेन ( ukraine ) में एक मिसाइल हमले में मलेशियाई विमान को मार गिराया था। विमान में 298 यात्री सवार थे। इस हमले में सभी यात्रियों व क्रू मेंबर्स की मौत हो गई थी।

यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के दौरान यात्री विमान MH17 एम्सटर्डम ( Amsterdam ) से कुआलालंपुर ( Kuala Lumpur ) के लिए रवाना हुआ था, इसी दौरान उस पर मिसाइल से हमला कर दिया गया था।

मलेशिया: PM महाथिर मोहम्मद ने जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण से फिर किया इनकार, कहा- भारत में नहीं मिलेगा न्याय

2020 में शुरू होगी मामले की सुनवाई

चारों आरोपियों के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है। अब इस मामले सजा के लिए 9 मार्च 2020 से नीदरलैंड की कोर्ट में सुनवाई शुरू होगी।

डच की अगुवाई वाली संयुक्त जांच टीम ( JIT ) ने आरोपियों की पहचान रूस के इगोर गिरकिन ( Igor Girkin ), सर्गेई डबिन्स्की ( Sergei Dubinsky ) और ओलेग पुलाटोव ( Oleg Pulatov ), जबकि यूक्रेन के लियोनिद खारचेंको ( Leonid Kharchenko ) के तौर पर की है।

मलेशियाई विमान का मलबा

महिला ने भालू को समझा डॉगी और ले आई घर पर, अब चुकानी होगी ये भारी कीमत!

संदिग्ध कौन हैं?

अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि चारों संदिग्ध कौन हैं, जिन्होंने इस हमले को अंजाम दिया था। चारो आरोपियों में से रूसी नागरिक इगोर गिरकिन सबसे चर्चित चेहरा है।

- अभियोजन पक्ष के अनुसार, इगोर (जो कि स्ट्रेलकोव के रूप में भी जाना जाता है) रूसी खुफिया सेवा FSB में एक पूर्व कर्नल थे। उन्हें विद्रोहियों के कब्जे वाले पूर्वी यूक्रेनी शहर डोनेट्स्क में रक्षा मंत्री का पद दिया गया था।

इगोर गिरकिन ने अपने एक बयान में कहा था 'मैं केवल यह कह सकता हूं कि मिलिशिया ने बोइंग पर हमला नहीं किया है।'

- सेर्गेई डुबिंस्की (जिसे ख्यूरी के नाम से जाना जाता है), जो रूस के जीआरयू सैन्य खुफिया एजेंसी द्वारा नियुक्त किया गया था। अभियोजकों के अनुसार, सेर्गेई गिरकिन के डिप्टी थे और रूस के साथ नियमित संपर्क में थे।

- JIT के अनुसार ओलेग पुलाटोव (जिसे जीरुजा के रूप में जाना जाता है) GRU विशेष बलों के पूर्व सैनिक और डोनेट्स्क में खुफिया सेवा के प्रमुख हैं।

- अभियोजन पक्ष के अनुसार, यूक्रेन के लियोनिद खारचेंको जिनकी कोई सैन्य पृष्ठभूमि नहीं है, लेकिन पूर्वी यूक्रेन में एक कमांडर के रूप में एक लड़ाकू इकाई का नेतृत्व किया था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.