स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मीडिया की आजादी को लेकर घिरे पाक विदेश मंत्री, लंदन में पत्रकार ने जमकर लगाई क्लास

Shweta Singh

Publish: Jul 12, 2019 13:41 PM | Updated: Jul 13, 2019 08:04 AM

Europe

  • पाकिस्तान में प्रेस की आजादी को लेकर पाक विदेश मंत्री की लंदन में किरकिरी
  • कनाडाई पत्रकार ने शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) से कहा 'Shame on you'

लंदन। पाकिस्तान से लगातार प्रेस आजादी पर खतरे को लेकर खबरें आ रही हैं। आसिफ अली जरदारी के इंटरव्यू को बीच में रोकना हो या रावलपिंडी स्थित सेना अस्पताल में हुए धमाके की कवरेज पर रोक का मामला हो, हाल में ऐसे कई उदाहरण सामने आए, जिससे ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि पाकिस्तान में मीडिया पर सेंसरशिप ( Media censorship in Pakistan ) बढ़ती जा रही है।

इसी बीच एक बड़ी खबर लंदन से सामने आई है, जहां इसी विषय पर एक पत्रकार ने पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ( pakistan foreign minister shah mahmood qureshi ) की जमकर क्लास लगाई।

'डिफेंड मीडिया फ्रीडम' नाम की प्रेस कान्फ्रेंस में पहुंचे थे कुरैशी

पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी लंदन दौरे पर पहुंचे थे। इस दौरान गुरुवार को वो 'डिफेंड मीडिया फ्रीडम' (मीडिया की आजादी को बचाओ) विषय पर आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने पहुंचे थे। इसी दौरान एक कनाडाई पत्रकार ( Canadian Journalist ) ने कुरैशी की जमकर लताड़ लगाई। पत्रकार का दावा है कि उसने कुछ समय पहले पाकिस्तानी सरकार की शिकायत करने पर उसका सोशल मीडिया अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया था। इस बात से नाराज पत्रकार ने पाकिस्तान में मीडिया के हालात का हवाला देते हुए कुरैशी की जमकर क्लास ली। इस वाकये का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसे आप खबर में देख सकते हैं।

मीडिया कवरेज पर पाक सरकार का शिंकजा

आपको बता दें कि हाल ही में पाकिस्तान इलेक्ट्रानिक मीडिया रेग्यूलेटरी अथॉरिटी (PEMRA) ने तीन प्राइवेट चैनलों का ट्रांसमिशन सस्पेंड कर दिया था। इन चैनलों ने पाक के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी का इंटरव्यू अपने चैनल पर प्रसारित किया था। इसके अलावा, हाल ही में पाक सरकार ने निर्देश दिए हैं कि जेल में बंद पाक के पूर्व पीएम नवाज शरीफ और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी जैसे राजनेताओं को मीडिया कवरेज नहीं दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- इमरान सरकार ने बीच में रोका मरियम नवाज का इंटरव्यू, मीडिया की आजादी पर उठे सवाल

यह भी पढ़ें- नवाज शरीफ और जरदारी पर सख्त हुए इमरान खान, रिहाई के लिए रखी यह शर्त

पत्रकार ने कुरैशी से कहा 'Shame on you'

कनाडा में रिबेल मीडिया नामक राजनीतिक वेबसाइट के पत्रकार एज्रा लिवांट ने कुरैशी पर जमकर भड़ास निकाली। पाक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पत्रकार ने कहा कि पाकिस्तान सरकार की शिकायत पर उसका ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया था। पत्रकार ने कुरैशी से कहा 'Shame on you' (आपको शर्म आनी चाहिए)। लिवांट का आरोप था कि ट्विटर ने उन्हें जानकारी दी कि पाकिस्तानी नियमों के उल्लंघन के बाद अकाउंट सस्पेंड किया गया। लिवांट ने कहा, 'मैं कनाडा में हूं, ट्विटर अमरीका में है। लेकिन पाकिस्तान ने हमें सेंसर किया।' प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान लिवांट ने कहा कि मंत्री की स्पीच 'दोहरे चरित्र' वाली है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर...