स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

ग्रीस: राजधानी एथेंस में भूकंप के तेज झटके, कई घर जमींदोज

Anil Kumar

Publish: Jul 19, 2019 20:08 PM | Updated: Jul 20, 2019 10:28 AM

Europe

  • Earthquake in Greece : एथेंस इंस्टीट्यूट ऑफ जियोडायनामिक्स ने रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मांपी
  • भूकंप के बाद शहर के कई इमारतों की लिफ्टों में फंसे लोगों को निकालने के लिए दमकल विभाग ने रेसक्यू आपेरशन किया

एथेंस। दक्षिण-पूर्वी यूरोपीय देश ग्रीस ( Greek ) में शुक्रवार को जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए। राजधानी एथेंस ( Athens ) में आए शक्तिशाली भूकंप के बाद लोग डर के मारे सड़कों पर निकल आए। कई लोग इमारतों की लिफ्टों में फंस गए। हालांकि दमकल विभाग की टीम ने लिफ्टों से लोगों को निकालने के लिए फौरन रेसक्यू अभियान शुरू किया।

एथेंस इंस्टीट्यूट ऑफ जियोडायनामिक्स ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 5.1 थी, हालांकि अमरीकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.3 थी।

भूकंप के जोरदार झटके से हिला ऑस्ट्रेलिया, रिक्टर स्केल पर 6.4 की तीव्रता

एथेंस इंस्टीट्यूट का कहना है कि भूकंप रात करीब 2:13 बजे आया। यह भी बताया गया है कि एथेंस के उत्तर में लगभग 26 किलोमीटर (13.7 मील) दूर भूकंप का केंद्र स्थित था।

जियोडायनामिक्स संस्थान के वरिष्ठ भूकंप विज्ञानी गेरासिमोस पापाडोपोलोस ( Gerasimos Papadopoulos ) ने कहा कि शुक्रवार का भूकंप दक्षिणी ग्रीस में महसूस किया गया।

ग्रीस में भूकंप

लिफ्ट में फंसे लोगों को किया गया रेसक्यू

भूकंप के झटकों के बाद एथेंस व आस-पास के शहरों में बिजली सप्लाई बंद हो गई और संचार सिस्टम ठप पड़ गया। फायर ब्रिगेड को इस बात की सूचना दी गई कि भूकंप के बाद कई ईमारतों में लोग लिफ्ट में फंस गए हैं।

फायर ब्रिगेड की टीम ने फौरन रेसक्यू करते हुए सभी लोगों को लिफ्ट से निकालने का काम शुरू किया। इसके अलावा राज्य सरकार की ओर से संचालित ब्रॉडकास्ट ERT स्टूडियो में भूकंप के झटकों को लाइव देखा गया। वीडियो में इमारतें हिलती हुई नजर आ रही हैं।

कैलिफोर्निया: 6.4 तीव्रता का भूकंप, कई इमारतें कराईं खाली

नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण ने कहा कि अभी तक किसी तरह के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है और किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है। राजधानी एथेंस के उत्तर में पुलिस और स्वयंसेवक संभावित नुकसान के बारे में पता लगा रहे थे।

बता दें कि इससे पहले पिछले 20 वर्षों में पहली बार सबसे शक्तिशाली भूकंप 1999 में आया था, जब 6.0 तीव्रता के भूकंप के झटकों के कारण काफी नुकसान हुआ था और 140 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.