स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इस ट्रेनिंग से आपके सिर्फ एक इशारे पर नाचने लगेगा शेर

Mahendra Pratap Singh

Publish: Dec 10, 2019 13:57 PM | Updated: Dec 10, 2019 13:57 PM

Etawah

इटावा सफारी पार्क मे 22 चिडियाघरों के 31 कीपरों का चार दिनी प्रशिक्षण शुरू

इटावा. उत्तर प्रदेश मे इटावा सफारी प्रशिक्षण केन्द्र में देश के 22 चिडियाघरों के 31 कीपरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसमें ये कीपर वन्यजीवों के रखरखाव के संबंध में सीखेंगे और फिर अपने चिडियाघर में इसका उपयोग करेंगे।

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, जम्मू कश्मीर, नई दिल्ली के 22 चिडियाघरों से 31 जू-कीपर यह प्रशिक्षण लेने के लिए आए हैं। उन्हें यहां महत्वपूर्ण टिप्स दिए जा रहे हैं। सफारी में शुरु हुए इस चार दिवसीय प्रशिक्षण का सोमवार को शुभारंभ किया गया।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक सुनील पांडेय, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक ईको संजय श्रीवास्तव व सफारी के डायरेक्टर वी.के. सिंह ने दीप प्रज्जवलित करके कार्यक्रम को शुरु किया। यह प्रशिक्षण 13 दिसम्बर तक चलेगा। वन विभाग के अधिकारियों ने कीपरों को बताया कि किस तरह से वन्य जीवों की देखभाल की जाती है। कैसे उन्हें स्वस्थ रखा जाता है। उन्होंने अलग-अलग मौसम में वन्य जीवों को स्वस्थ्य रखने के लिए टिप्स भी दिए।

संचालन डिप्टी डायरेक्टर सुरेश चन्द्र राजपूत ने किया। डायरेक्टर बीके सिंह ने सभी अधिकारियों का स्वागत किया। इस मौके पर सफारी पार्क के बायोलाजिस्ट आर बी उत्तम, क्षेत्रीय वन अधिकारी विनीत सक्सेना, डा.आरपी वर्मा, आदि मौजूद रहे।

[MORE_ADVERTISE1]